जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू और कश्मीर सरकार ने जम्मू-कश्मीर में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए 33 सदस्यीय बोर्ड का गठन किया है। उपराज्यपाल इस बोर्ड के चेयरमैल होंगे। बोर्ड में नौ सह-सदस्य भी शामिल हैं।

सरकार के आदेश के अनुसार 33 आधिकारिक सदस्यों में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, उपराज्यपाल के तीन सलाहकारों के अलावा वित्त, कृषि उत्पादन और किसान कल्याण, खनन विभाग, उद्योग और वाणिज्य विभाग के प्रशासनिक सचिव, स्कास्ट जम्मू और कश्मीर के वाइस चांसलर, महानिदेशक विदेश व्यापार, डिवीजनल कमिश्नर जम्मू और कश्मीर, चेयरमैन जम्मू और कश्मीर बैंक, विकास आयुक्त (हस्तशिल्प और हथकरघा), कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार भी इसके सदस्य होंगे।

इसके अलावा हस्तशिल्प के लिए महानिदेशक निर्यात प्रोत्साहन परिषद, एमडी इंडियन ट्रेड प्रमोशन आर्गेनाइजेशन, एक्साइज कमिश्नर, कमिश्नर स्टेट्स टैक्स, डायरेक्टर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिय, उद्योग एएवं वाणिज्य विभाग जम्मू और कश्मीर के दोनों डायरेक्टर भी सदस्य होंगे।

सह-चयनित सदस्यों में जम्मू चैंबर ऑफ कामर्स, कश्मीर चैंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष, भारतीय उद्योग परिसंघ के प्रतिनिधि, पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष चुने जा सकते हैं। बोर्ड को जम्मू-कश्मीर में निर्यात को बढ़ावा देने वाले हब के रूप में घोषित किए जाने वाले क्षेत्रों का चयन और प्रबंधन करने का काम सौंपा गया है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप