Move to Jagran APP

मोटर व्हीकल एक्ट-रोड टैक्स वृद्धि के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन, कहा पहले सड़कें दो फिर करो चालान

सुनील डिम्पल ने कहा कि अगर केंद्र व राज्य सरकार का अड़ियल रवैया बरकरार रहा तो अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की जाएगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 06:14 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 06:14 PM (IST)
मोटर व्हीकल एक्ट-रोड टैक्स वृद्धि के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन, कहा पहले सड़कें दो फिर करो चालान
मोटर व्हीकल एक्ट-रोड टैक्स वृद्धि के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन, कहा पहले सड़कें दो फिर करो चालान

जम्मू, जागरण संवाददाता। नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नियमों का उल्लंघन करने वालों को भारी चालान किए जाने व राज्यपाल प्रशासन की ओर से रोड टैक्स में भारी वृद्धि को लोकतंत्र की हत्या करार देते हुए जम्मू वेस्ट असेंबली मूवमेंट ने कहा है कि केंद्र व राज्य में इस समय तानाशाही का राज चल रहा है। राज्य के आम लोग केंद्र सरकार व राज्यपाल प्रशासन के फैसलों से त्रस्त है लेकिन कहीं कोई सुनने वाला नहीं।

loksabha election banner

मूवमेंट ने केंद्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को भारी जुर्माने का प्रावधान रखा है और दूसरी तरफ राज्यपाल प्रशासन ने रोड टैक्स को बढ़ाते हुए नया वाहन खरीदने पर नौ फीसद टैक्स लगा दिया था। मूवमेंट प्रधान सुनील डिम्पल की अगुवाई में न्यू प्लाट के लोगों ने इन दोनों फैसलों के खिलाफ क्षेत्र में जोरदार प्रदर्शन किया। सुनील डिम्पल ने इस मौके पर कहा कि जो सरकार जनता को सड़कें उपलब्ध नहीं करा सकती, उसे टैक्स बढ़ाने का कोई अधिकार नहीं।

डिम्पल ने कहा कि शहर की अधिकतर सड़कें खस्ताहाल है और ट्रैफिक इस कदर अनियंत्रित हो चुकी है कि लोगों को जगह-जगह ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। डिम्पल ने कहा कि सरकार ट्रैफिक समस्या से जूझ रहे इलाकों में फ्लाईओवर व रिंग रोड बनाने पर गौर नहीं कर रही। लोग बिना सुविधाओं के परेशान है और उस पर तुगलुकी फरमान जारी कर जनता पर बोझ बढ़ाया जा रहा है। पहले सरकार जनता को ट्रैफिक जाम से मुक्त साफ-सुथरी सड़कें मुहैया करवाए, उसके बाद चालान काटने या टैक्स बढ़ाने पर गौर करें। ट्रैफिक पुलिस पर बरसते हुए सुनील डिम्पल ने कहा कि ट्रैफिक विभाग शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को तो संभाल नहीं पा रहा, लेकिन जगह-जगह नाके लगाकर चालान काट रहा है। अगर चालान काटने की बजाय ट्रैफिक संभालने पर ध्यान दिया जाए तो हादसों में कमी आएगी लेकिन विभाग की प्राथमिकता तो केवल पैसा इकट्ठा करने में है।

इन दोनों फैसलों को वापस न लिए जाने की सूरत में भूख हड़ताल शुरू करने की चेतावनी देते हुए सुनील डिम्पल ने कहा कि अगर केंद्र व राज्य सरकार का अड़ियल रवैया बरकरार रहा तो अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की जाएगी। उन्होंने जम्मूवासियों को भी एक बड़े आंदोलन के लिए तैयार रहने की अपील करते हुए कहा कि सरकार की इस मनमानी के विरोध में सभी को एकजुट होकर लंबी लड़ाई लड़नी होगी। डिम्पल ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से भी नए मोटर व्हीकल एक्ट को राज्य में लागू न करने की अपील करते हुए कहा कि कई राज्यों ने केंद्र के इस फरमान को मानने से इंकार कर दिया है, लिहाजा राज्यपाल को भी इसे यहां लागू नहीं करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.