Move to Jagran APP

Article 370: कश्मीर में कई टेलीफोन एक्सचेंज बहाल, व्यापारियों को मिली राहत

Jammu and Kashmir लालचौक समेत वादी के कई इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवा बहाल करने के लिए प्रशासन ने वीरवार को 19 और टेलीफोन एक्सचेंज को सुचारू कर दिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 08:21 AM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 10:41 AM (IST)
Article 370: कश्मीर में कई टेलीफोन एक्सचेंज बहाल, व्यापारियों को मिली राहत

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो।  Kashmir phone ring लालचौक समेत वादी के कई इलाकों में लैंडलाइन फोन सेवा बहाल करने के लिए प्रशासन ने वीरवार को 19 और टेलीफोन एक्सचेंज को सुचारू कर दिया। इसके साथ ही वादी में अब 95 टेलीफोन एक्सचेंज पूरी तरह क्रियाशील हो गई हैं। कश्मीर के अधिकतर हिस्से में लैंडलाइन फोन की घंटी बजने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। अलबत्ता, वादी में अभी मोबाइल फोन व इंटरनेट सेवा ठप है। कुपवाड़ा और हंदवाड़ा के कुछ हिस्सों में या फिर कुछ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के मोबाइल फोन जरूर बहाल हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रविरोधी तत्वों की तमाम साजिशों के बावजूद वादी में स्थिति को शांत देखते हुए राज्य प्रशासन ने धीरे-धीरे प्रशासनिक पाबंदियों में राहत का क्रम शुरू कर रखा है। लालचौक और उसके साथ सटे इलाकों में टेलीफोन सेवा बहाल होने से स्थानीय व्यापारी वर्ग ने भी राहत की सांस ली है।

श्रीनगर में लालचौक और उसके साथ सटे मैसूमा, कोकरबाजार, रीगल चौक,मगरमल बाग, जहांगीर चौक, सराइबाला को बिजनेस हब माना जाता है। इन इलाकों में लैंडलाइन फोन लालचौक एक्सचेंज के क्रियाशील होने के बाद ही बहाल हुए हैं। कश्मीर में चावल के एक थोक व्यापारी निजामदीन ने कहा कि मोबाइल फोन भी बहाल होने चाहिए थे। चलो, लैंडलाइन ही बेहतर है। इससे कारोबार चलाने में मदद मिलेगी। काम जोर पकड़ेगा। अब पता रहेगा कि कहां से सामान आ रहा है और कहां जा रहा है।

सड़कों पर सरपट दौड़े वाहन, सुबह-शाम दुकानें भी खुलीं :

श्रीनगर समेत वादी के विभिन्न शहरों और कस्बों में सड़कों पर दिनभर निजी वाहनों की आवाजाही खूब रही। कई सड़कों पर सुरक्षाबलों ने अवरोधक भी हटाए थे। रेहड़ी और फड़ी पर सामान बेचने वालों के अलावा फुटपाथ पर सब्जियों की दुकानें भी कई इलाकों में खुली। भीतरी इलाकों में रोजमर्रा के साजो सामान की दुकानें बीते दिनों की तरह सुबह-शाम ही खुली। सभी प्रमुख बाजार और दुकानें दिनभर बंद रहीं। सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति लगभग सामान्य रही। नागरिक सचिवालय में कर्मियों की हाजिरी 95 फीसद तक दर्ज की गई है। प्राइमरी से लेकर हाई स्कूल तक सभी सरकारी और गैर सरकारी शिक्षण संस्थान आज भी खुले, लेकिन छात्रों की संख्या नाममात्र रही। अध्यापकों की उपस्थित से 70 से 80 प्रतिशत तक दर्ज की गई है।

तनाव के बावजूद स्थिति पूरी तरह शांत और नियंत्रण में :

सौरा अस्पताल में गत मंगलवार की रात घायल किशोर की मौत के बाद से पैदा तनाव को देखते हुए प्रशासन ने वीरवार को भी श्रीनगर के सौरा व डाउन-टाउन के अलावा उत्तरी और दक्षिण कश्मीर के सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त रखा। इन इलाकों में कई सड़कों को भी आम आवाजाही के लिए बंद किया गया था। हालांकि पुलिस के मुताबिक, आज पूरी वादी में स्थिति तनाव के बावजूद शांत रही है। किसी जगह कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। अलबत्ता, सूत्रों ने बताया कि तीन जगहों पर शरारती तत्वों ने पथराव किया था, लेकिन पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर स्थिति पर जल्द ही काबू पा लिया। 

jammu and Kashmir की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.