Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में 15 दिनों में 1850 जवानों की हुई पदोन्नति

राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह का कहना है कि गत पंद्रह दिनों में राज्य पुलिस में तैनात 1850 जवानों को पदोन्नत किया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 12:49 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 12:49 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में 15 दिनों में 1850 जवानों की हुई पदोन्नति
जम्मू-कश्मीर में 15 दिनों में 1850 जवानों की हुई पदोन्नति

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह का कहना है कि गत पंद्रह दिनों में राज्य पुलिस में तैनात 1850 जवानों को पदोन्नत किया गया है। पदोन्नति का मुख्य उद्देश्य जवानों के मनोबल को बढ़ाना है। इन सभी पदोन्नति को विभागीय पदोन्नति कमेटी से हरी झंडी मिलने के बाद दी गई है।

loksabha election banner

पदोन्नत होने वालों में फॉलोअर, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर शामिल हैं। डीजीपी ने कहा कि 665 सिलेक्शन ग्रेड कांस्टेबल को हेड कांस्टेबल बनाया गया है। 236 हेड कांस्टेबलों को अस्सिटेंट सब इंस्पेक्टर और 282 अस्सिटेंट सब इंस्पेक्टर को सब इंस्पेक्टर बनाया गया है।

डीजीपी ने कहा कि गत एक माह में 12 अनुग्रह राशि से जुड़े मामलों का निपटारा किया गया है। 12 मामलों को गृह विभाग के पास नियुक्ति के लिए भेजा गया है।

पुलिस कर्मियों के 180 बच्चों को 11.38 लाख रुपये छात्रवृत्ति बांटी गई है। शहीद या ड्यूटी के दौरान मरने वाले जवानों के 35 परिवारों को 3.74 करोड़ रुपये की राशि बांटी गई है।

पुलिस कर्मियों के कल्याण से जुड़े कार्य को बढ़ाते हुए 225 पुलिस कर्मियों को 2.31 करोड़ रुपये बतौर ऋण बांटा गया। सेवानिवृत्त और कार्यरत जवानों को कल्याण राशि के तौर पर 5.42 लाख रुपये बांटे गए। 

 450 रिक्त पदों को भरने के लिए विशेष भर्ती अभियान 

पशु एवं भेड़ प्रजनन विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 450 रिक्त पदों को अगले तीन माह में भरने के लिए विशेष भर्ती अभियान चलेगा। इस आशय का एक फैसला पशु एवं भेड़ प्रजनन विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. असगर सामून की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि बैठक में जम्मू और कश्मीर संभाग में पशुपालन विभाग के निदेशकों के अलावा निदेशक फाइनेंस, अतिरिक्त सचिव पशु एवं भेड़ प्रजनन विभाग, उप सचिव कानून और पशुपालन व अन्य विभागों के जिला अधिकारियों ने भाग लिया।

डॉ. सामून ने सभी जिलों में पशु एवं भेड़ प्रजनन विभाग में रिक्त पदों का जिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगते हुए जल्द भर्ती एजेंसियों को सौंपने के लिए कहा है। उन्होंने अदालती मामलों के चलते रुकी भर्ती प्रक्रिया के संदर्भ में जल्द ही अपनी आपत्तियां दाखिल करने और विभागीय कानून अधिकारियों को संबंधित मामलों की अदालत में तेजी और मजबूती के साथ पैरवी करने को कहा।

बैठक में पशुपालन विभाग में रिक्त पदों की मौजूदा स्थिति पर विचार विमर्श के दौरान उन्होंने अधिकारियों को इन पदों को जल्द भरने के लिए कहा। इनमें कश्मीर संभाग में पशु पालन विभाग के अंतर्गत 141, भेड़ प्रजनन विभाग के अंतर्गत कश्मीर संभाग में 74, जम्मू संभाग में पशु पालन विभाग के अंतर्गत 118 और 104 पद भेड़ प्रजनन के अंतर्गत हैं।उन्होंने इन सभी पदों पर तीन माह के भीतर ही योग्य लोगों को पारदर्शी प्रक्रिया के जरिए नियुक्त करने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.