जागरण संवाददाता, जम्मू : वर्ष 2008 में सांबा की कैली मंडी में हुए आतंकी हमले की कवरेज के दौरान मारे गए वरिष्ठ फोटोजर्नालिस्ट अशोक सोढ़ी के जन्म दिन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए जम्मू प्रेस क्लब द्वारा अशोक सोढ़ी मेमोरियल फोटोग्राफी अवार्ड का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में फोटोजर्नालिस्ट राकेश बख्शी ने प्रथम पुरस्कार जीता जबकि दूसरा स्थान पर संजय गुप्ता रहे तथा तीसरा स्थान फोटोजर्नालिस्ट अमरजीत सिंह ने जीता। तीन सांत्वना पुरस्कार भी दिए गए जो इंद्रजीत सिंह, अश्विनी कुमार तथा शिल्पा ठाकुर ने जीता। अवार्ड देने वाली जजों में वरिष्ठ पत्रकार राजू केरनी, मेहराज

दीन, चन्नी आनंद तथा शीशुपाल शामिल थे। प्रथम पुरस्कार जीतने वाले को ग्यारह हजार रुपये, दूसरे स्थान पर आने वाले को आठ हजार जबकि तीसरा पुरस्कार जीतने वाले को पांच हजार रुपये की राशि दी गई। सांत्वना पुरस्कार जीतने वालों को दो दो हजार रुपये दिए गए।

वरिष्ठ पत्रकार एसपी शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस मौके पर उन्होंने अशोक सोढी के साथ बिताए अपने अनुभव सांझे दिए। सांबा मुठभेड़ में अशोक सोढ़ी की मौत की सूचना उन्हें टीवी के जरिए मिली। उन्होंने जम्मू प्रेस क्लब जम्मू की प्रबंधन कमेटी को फोटोग्राफी अवार्ड आयोजित करने पर बधाई दी। वहीं, जम्मू प्रेस क्लब के प्रधान अश्विनी कुमार ने कहा कि अशोक सोढ़ी को उनके जन्म दिन पर श्रद्धांजलि देने के लिए फोटोग्राफी अवार्ड का आयोजन किया गया है। उन्होंने यह घोषणा भी की कि हर वर्ष इस अवार्ड प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रेस क्लब के महासचिव जोरावर सिंह ने युवा पत्रकारों को आतंकी हमले या ¨हसा की कवरेज के दौरान अपनी जान को जोखिम ना डालने की सलाह दी। क्लब के उप प्रधान अभिमन्यु शर्मा ने अशोक सोढी को अच्छे पत्रकार व अच्छा इंसान भी बताया जो दूसरों की सहायता के लिए हर समय उपलब्ध होता था। अशोक सोढ़ी के साथ काम कर चुके वरिष्ठ पत्रकार राजू केरनी, केबी जंडियाल, मुश्ताक काल, प्रदीप दत्ता ने सोढ़ी के जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में उपस्थित पत्रकारों को अवगत करवाया।

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट