Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व लीग राउंड 2 के फाइनल में

जीत के बाद रानी ने कहा, 'हम इस जीत से काफी रोमांचित और खुश हैं।'

By Bharat SinghEdited By: Updated: Mon, 10 Apr 2017 12:15 PM (IST)
Hero Image
भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व लीग राउंड 2 के फाइनल में

वेस्ट वैंकूवर (कनाडा) पीटीआइ। कप्तान रानी और गुरजीत कौर के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम ने बेलारूस को 4-0 से हराते हुए महिला हॉकी विश्व लीग राउंड-2 के फाइनल में प्रवेश कर लिया। खिताब के लिए उसका मुकाबला चिली से होगा, जिसने एक अन्य सेमीफाइनल में उरुग्वे को 2-1 से हराया। 

इस जीत के साथ भारत ने जून-जुलाई में होने वाले महिला हॉकी विश्व लीग के सेमीफाइनल में अपना टिकट पक्का कर लिया है, जो 2018 में होने वाले एफआइएच (इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन) महिला हॉकी विश्व कप का क्वालीफायर होगा।

भारतीय टीम शुरुआत से ही दबाव बनाकर खेल रही थी, हालांकि बेलारूस ने चौथे और नौंवे मिनट में दो पेनाल्टी कॉर्नर बनाए। इसके बावजूद भारत की मजबूत रक्षापंक्ति ने विपक्षी टीम को शुरुआती बढ़त लेने का मौका नहीं दिया। भारत को पहला पेनाल्टी कॉर्नर 13वें मिनट में मिला, जिसे गुरजीत कौर ने अपने बेहतरीन शॉट से गोल में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की। इस तरह भारत को पहले क्वार्टर में 1-0 की बढ़त हासिल हुई। कप्तान रानी ने 20वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक को गोल में तब्दील कर भारत की बढ़त 2-0 कर दी। 

दोनों टीमों ने तीसरे क्वार्टर में पेनाल्टी कार्नर हासिल किए, लेकिन वे इसे गोल में बदलने में नाकाम रहीं। भारत ने 33वें और बेलारूस ने 40वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर से मिला मौका गंवाया। इसके बाद भारतीय टीम ने तेज खेल दिखाया और विपक्षी टीम के सर्किल में कई बार आक्रमण किए। 40वें मिनट में कप्तान रानी ने अकेले प्रयास से बेहतरीन फील्ड गोल कर भारत की बढ़त 3-0 कर दी। 42वें मिनट में बेलारूस को पेनाल्टी के जरिये गोल करने का मौका मिला, लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता ने यह उसका प्रयास नाकाम कर दिया। 

अंतिम क्वार्टर में मायूस बेलारूस ने मैच में वापसी के प्रयास किए। उसका 49वें मिनट में एक और पेनाल्टी कॉर्नर सविता ने गोल में बदलने से रोक दिया। दूसरी ओर 58वें मिनट में गुरजीत कौर ने शानदार पेनाल्टी स्ट्रोक से गोल कर भारत की बढ़त 4-0 कर दी।

जीत के बाद रानी ने कहा, 'हम इस जीत से काफी रोमांचित और खुश हैं। हम बेहतर रक्षापंक्ति के साथ एकजुट होकर खेले और मुझे इस बात की खुशी है कि हमने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलने के मौके नहीं गंवाए। हमारा लक्ष्य फाइनल में पहुंचने का था और अब हम चिली को कड़ी चुनौती देने जा रहे हैं।'

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें