जकार्ता, जेएनएन। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जकार्ता में खेले जा रहे 18 एशियन गेम्स में द. कोरिया को मात देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। भारतीय टीम ने द. कोरिया 5-3 से मात देकर टूर्नामेंट में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज़ की। अब वह अपना आखिरी पूल मैच 28 अगस्त को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। भारत इस जीत के साथ भारतीय टीम पूल-ए में 12 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार है।

द. कोरिया के खिलाफ रुपिंदर पाल सिंह, चिंग्लेसाना सिंह, ललित उपाध्याय, मनप्रीत और आकाशदीप सिंह ने गोल दागे। ये पहला मौका रहा जब इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने गोल खाया हो, इससे पहले खेले गए तीन मैचों में कोई भी टीम भारतीय टीम के डिफेंस को भेदने में नाकाम रही थी। 

इससे पहले भारत ने जापान को 8-0 से शिकस्त देकर जीत की हैट्रिक लगाई थी। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक चार मैचों 56 गोल दाग चुकी है। उसने इससे पहले के अपने पूल-ए के दो मैचों में इंडोनेशिया को 17-0 से, हांगकांग को रिकॉर्ड 26-0 से, जापान को 8-0 से और अब द. कोरिया को5-3 से शिकस्त दी।

भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर में ही दो गोल दागने के साथ ही अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भारत ने पहले ही मिनट में पेनाल्टी स्ट्रोक हासिल किया, जिसे रुपिंदर पाल सिंह ने गोल में तब्दील कर टीम का खाता खोला।

भारत के लिए दूसरा गोल चिंग्लेसाना सिंह ने रुपिंदर की मदद से किया। रुपिंदर की फ्री हिट पर चिंग्लेसाना ने सीधा शॉट मारकर इसे दक्षिण कोरिया के गोल पोस्ट तक पहुंचाया। 13वें मिनट में भारतीय टीम के पेनाल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वह इसे भुना नहीं पाया।

दूसरे क्वार्टर के पहले ही मिनट में एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया के कमजोर डिफेंस पर वार कर फील्ड गोल किया। सिमरनजीत सिंह से मिले पास को ललित उपाध्याय ने अपनी हॉकी स्टिक से उछालकर भारतीय टीम के लिए तीसरा गोल किया।

इस क्वार्टर में भारत और दक्षिण कोरिया को पेनाल्टी कॉर्नर हासिल हुए थे, लेकिन दोनों ही टीमें इसमें नाकाम रहीं और ऐसे में पहले हाफ के समापन के साथ भारतीय टीम ने 3-0 से बढ़त बना ली।

दक्षिण कोरिया ने तीसरे क्वार्टर में वापसी की और दो गोल करते हुए भारतीय टीम पर दबाव बनाया। 33वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर और 35वे मिनट में फील्ड गोल कर मंजाए जुंग ने अपनी टीम का स्कोर 2-3 किया।

तीसरे क्वार्टर में फिसली भारतीय टीम ने चौथे क्वार्टर में वापसी की और मनप्रीत की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर 4-2 की बढ़त बना ली।

मैच की समाप्ति के लिए पांच मिनट में आकाशदीप सिंह ने गोल कर भारत को 5-2 की बढ़त दी। दक्षिण कोरिया को आखिरी मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर जोंगह्यून जांग ने गोल कर टीम का स्कोर 3-5 किया लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal