लुसाने, एजेंसी। भारतीय स्टार ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को मंगलवार को एफआइएच हॉकी स्टार्स अवा‌र्ड्स 2021-22 के लिए साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामांकित पांच खिलाड़ियों में चुना गया, जबकि पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया को क्रमश: सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला गोलकीपरों के लिए नामित किया गया। एफआइएच पुरुष प्लेयर आफ द ईयर पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के उपकप्तान हरमनप्रीत को बेल्जियम के दो खिलाड़ियों आर्थर डि स्लूवर और टाम बून तथा जर्मनी के निकलास वेलेन और नीदरलैंड्स थिएरी ब्रिकमैन के साथ चुना गया।

एफआईएच महिला प्लेयर आफ द पुरस्कार के लिए खिलाड़ियों की सूची में कोई भारतीय शामिल नहीं है। हरमनप्रीत ने पिछले साल भी यह पुरस्कार जीता था। पुरुष टीम के कोच ग्राहम रीड, श्रीजेश और सविता ने पिछले साल भी पुरस्कार जीते थे। रीड और यानेके शापमैन को क्रमश: साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला कोच के पुरस्कार की सूची में नामांकित किया गया, जबकि मुमताज खान और संजय को क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग में साल के उभरते हुए खिलाड़ी के लिए नामांकित किया गया। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआइएच) ने कहा कि खिलाड़ी, कोच, मीडिया और प्रशंसक इन वर्गों में मंगलवार से 30 सितंबर तक आनलाइन अपन मत दे सकते हैं। सभी वर्गों के विजेताओं की घोषणा अक्टूबर के शुरू में की जाएगी। साथ ही साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर (पुरुष और महिला वर्ग) के लिए चयन एफआइएच आधिकारिक समिति द्वारा किया जाएगा।

नई मतदान प्रक्रिया में एक विशेषज्ञ ग्रुप शामिल है जिनके कुल नतीजे में 40 फीसद और राष्ट्रीय संघ (जिनका प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय टीम के कप्तान और कोच करेंगे) के मत की 20 फीसद हिस्सेदारी होगी, जबकि प्रशंसक और अन्य खिलाड़ी (20 फीसद), मीडिया (20 फीसद) बचे हुए 40 फीसद पूरा करेंगे, लेकिन अंतिम सूची एक विशेषज्ञ ग्रुप द्वारा तैयार की जाएगी जिसमें खिलाड़ी, पूर्व खिलाड़ी, कोच और प्रत्येक महाद्वीप महासंघ द्वारा चयनित अधिकारी शामिल होंगे।

Edited By: Sanjay Savern