Move to Jagran APP

Hockey News in Hindi: भारतीय हॉकी टीम ने शूट-आउट में अर्जेंटीना को दी शिकस्त

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां एफआइएच प्रो लीग के रोमांचक पहले मैच में ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को शूट-आउट में शिकस्त दी। इस मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह और गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को जीत दिलाई।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 05:36 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 05:36 PM (IST)
शूट-आउट में भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेटीना को दी शिकस्त

ब्यूनस आयर्स, पीटीआइ। हरमनप्रीत सिंह और गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने यहां एफआइएच प्रो लीग के रोमांचक पहले मैच में ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को शूट-आउट में शिकस्त दी। दो बराबरी की टीमों के बीच हुए इस मुकाबले में भारत को 21वें मिनट में मैन ऑफ द मैच हरमनप्रीत ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर बढ़त दिलाई, लेकिन मार्टिन फरेरो ने 28वें और 30वें मिनट में दो गोल दागकर मेजबान टीम को 2-1 से आगे कर दिया। अर्जेंटीना की टीम ने इसके बाद मैच के अंतिम लम्हों तक अपनी बढ़त को बरकरार रखा।

loksabha election banner

हालांकि, जब भारत की हार लगभग तय लग रही थी तब हरमनप्रीत ने 60वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर एक और गोल दागकर भारत को 2-2 से बराबरी दिला दी। इस ड्रॉ से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिलना सुनिश्चित हुआ। भारत ने इसके बाद शूट-आउट में गोलकीपर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत बोनस अंक हासिल किया। टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार, शूट-आउट जीतने वाली टीम को बोनस अंक मिलता है।

भारत पिछले एक साल से अधिक समय में पहला प्रो लीग मैच खेल रहा था। श्रीजेश ने शूट आउट में लुकास विला, फरेरो और इग्नेसियो ओíटज के प्रयासों को नाकाम किया जिसके बाद दिलप्रीत सिंह ने अर्जेंटीना के अनुभवी गोलकीपर जुआन विवाल्डी को छकाकर शूट-आउट में भारत की जीत सुनिश्चित की। भारत ने शूट-आउट में 3-2 से जीत दर्ज की।

इस नतीजे की बदौलत भारत ने एफआइएच प्रो लीग तालिका में सात मैचों में 12 अंक के साथ पांचवें स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। अर्जेंटीना इतने ही मैचों में 11 अंक के साथ छठे स्थान पर है। हरमनप्रीत ने मैच के बाद कहा कि मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण चीज यह थी कि हमने कभी हार नहीं मानी। हम अंतिम मिनट तक चुनौती दे रहे थे और यही कारण है कि हम यह नतीजा हासिल करने में सफल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.