Move to Jagran APP

Hockey WC: भारत और इंग्लैंड के बीच रोमांचक मुकाबला ड्रा, दिलचस्प हुई क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की लड़ाई

विश्व की नंबर पांच टीम भारत और छठे नबंर की टीम इंग्लैंड के बीच 60 मिनट तक कड़ा संघर्ष देखने के मिला। पहले हाफ तक दोनों ही टीमों को मिलाकर दस से ज्यादा पेनल्टी कॉर्नर मिले। भारत और इंग्लैंड एक भी पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सके।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Sun, 15 Jan 2023 09:33 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 11:20 PM (IST)
भारत और इंग्लैंड के बीच हॉकी मैच ड्रा। ind vs eng hockey match

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। राउलकेला के बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम में इंग्लैंड और भारत के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। आखिरी मिनट तक गोल न होने के चलते मैच ड्रा रहा। दोनों ही टीमों को कई मौके मिले, लेकिन कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं हुई। भारत ग्रुप का आखिरी मैच 19 जनवरी को भुवनेश्वर में वेल्स के साथ खेलेगा।

विश्व की नंबर पांच टीम भारत और छठे नबंर की टीम इंग्लैंड के बीच 60 मिनट तक कड़ा संघर्ष देखने के मिला। पहले हाफ तक दोनों ही टीमों को मिलाकर दस से ज्यादा पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन भारत और इंग्लैंड एक भी पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सके। भारत ने कई बार गलतियां की, लेकिन दूसरे हाफ में वापसी करते हुए आक्रामक खेल खेला।

तीसरे क्वार्टर के आखिरी मिनट में भारत के आकाशदीप ने इंग्लैंड के घेरे को तोड़ते हुए गोल किया, लेकिन उससे पहले ही रेफरी ने समय खत्म होने की सीटी बजा दी थी। इसके चलत भारत को गोल नहीं दिया गया। इस मैच के ड्रा होने से दोनों ही टीमों को एक-एक प्वाइंट्स मिले।

वेल्स को बड़े अंतर से होगा हराना

बता की जाए ग्रुप-D के प्वाइंट्स टेबल की तो भारत दूसरे स्थान पर है। वहीं, इंग्लैंड पहले स्थान पर है। दोनों टीमों के प्वाइंट्स बराबर है, लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण इंग्लैंड भारत से आगे है। अगर भारत को क्वार्टरफाइनल में जगह बनानी है तो उसे वेल्स के खिलाफ बड़े गोल अंतर से हराना होगा। साथ ही इंग्लैंड के गोल अंतर से आगे निकलना होगा। ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी।

9वीं बार हॉकी विश्व कप में भिड़ी दोनों टीमें

भारत और इंग्लैंड हॉकी विश्व कप के इतिहास में अब तक कुल 9 बार आमने-सामने हुए हैं। इनमें भारत ने 3 बार (1975, 1982 और 1994 में) जीत दर्ज की है, जबकि इंग्लैंड ने 4 बार (2002, 2006, 2010 और 2014 में) जीत दर्ज की है। दो मैच 1978 और 2023 में ड्रॉ रहा। भारत और इंग्लैंड कुल 21 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें 10 भारत ने और 7 इंग्लैंड जीता है। 4 मैच ड्रा पर छूटे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.