भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। पुरुष हॉकी विश्वकप में गुरुवार को भारतीय टीम का क्वार्टर फाइनल में मुकाबला तीन बार की विश्व चैंपियन तथा विश्व की नंबर-04 रैंकिंग वाली मजबूत टीम नीदरलैंड्स से है। भारतीय टीम को इस विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो फिर उसे नीदरलैंड्स को किसी भी कीमत पर पटखनी देनी होगी। ऐसे में भारतीय टीम की जीत के लिए राजधानी भुवनेश्वर में अभी से दुआओं का दौर शुरू हो गया है।

इस मैच को देखने के लिए राजधानी भुवनेश्वर में एक दिन पहले से ही राज्य एवं राज्य बाहर के हॉकी प्रेमियों का जमावड़ा शुरू हो गया है। होटल से लेकर लाज तक खचाखच भर गए हैं। इस मैच को देखने को वाले हॉकी प्रेमियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो उसके लिए राज्य सरकार एवं प्रशासन की तरफ से पैनी नजर रखी जा रही है।

वहीं दुसरी तरफ भारतीय टीम की जीत के लिए राजधानी में दुआओं का भी दौर शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक कीस आवासीय विश्व विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भारतीय टीम की जीत के लिए श्रावणी क्षेत्र जगन्नाथ मंदिर में होम यज्ञ के साथ पूजा आरंभ कर दी हैं। खबर के मुताबिक खेल प्रशिक्षक क्रिष्टाफर लाकरा के नेतृत्व में यहां पर पर पूजा अर्चना की जा रही है। इसके अलावा लिंगराज मंदिर से लेकर विभिन्न अनुष्ठान की तरफ से भारतीय टीम की जीत के लिए दुआ की जा रही है।

वहीं भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी क्वार्टर फाइनल मैच को लेकर अपने खिलाड़ियों में उत्साह भरने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि इस मैच में यदि हम अच्छा नहीं खेले तो हमें खाली हाथ लौटना होगा। उन्होंने कहा कि 43 साल बाद पदक हासिल करने के लिए हमें मात्र दो मैच जीतने होंगे।

कुल मिलाकर एक तरफ जहां मजबूत नीदरलैंड्स को पटखनी देने के लिए भारतीय टीम के कप्तान रणनीति तैयार कर रहे हैं तो वहीं दुसरी तरफ भारतीय टीम के समर्थक भारतीय टीम की जीत के लिए दुआ मांग रहे हैं। भुवनेश्वर श्रीराम मंदिर, लिंगराज मंदिर, कीस वाणीक्षेत्र श्री जगन्नाथ मंदिर आदि के साथ विभिन्न जगहों पर हॉकी प्रेमी भारतीय टीम की जीत के लिए पूजा पाठ व हवन यज्ञ कर रहे हैं।

वहीं गुरुवार को और एक मुकाबला जर्मनी एवं बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। यह मैच भी रोमांचक होने वाला है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस