Move to Jagran APP

छह पेयजल योजनाओं को 16 करोड़

संवाद सहयोगी चिंतपूर्णी चितपूर्णी विस क्षेत्र में जल जीवन मिशन योजना के तहत पेयजल की समस्या का

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:13 PM (IST)
छह पेयजल योजनाओं को 16 करोड़

संवाद सहयोगी, चिंतपूर्णी : चितपूर्णी विस क्षेत्र में जल जीवन मिशन योजना के तहत पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण में छह पेयजल परियोजनाओं का कायाकल्प होने जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत चितपूर्णी क्षेत्र की नौ पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी मिली थी और 26 करोड़ का बजट स्वीकृत हुआ था। वहीं, अब चयनित परियोजनाओं धर्मसाल महंता, जवाल-बधमणा, बीजापुर, मवा-लोहारा, तलवाल-बदाऊं, बेहड़ जसवां और सूरी-रोपा के टेंडर आबंटित हो गए हैं और इन योजनाओं पर 16 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी। बड़ी बात यह भी है कि इन पेयजल परियोजनाओं की अपग्रेडेशन बेहद जरूरी थी, क्योंकि संबंधित क्षेत्रों में पेयजल की समस्या लगातार बनी हुई थी। हालांकि कोरोना के कारण टेंडर अवार्ड होने में कुछ समय की देरी हो गई, लेकिन अब जल्द ही इन स्कीमों का कार्य शुरू हो जाएगा। जरूरत के हिसाब से स्टोरेज टैंक, वाटर फिल्टर और पाइपें भी बिछाई जाएंगी।

loksabha election banner

इसके साथ ही जल शक्ति विभाग ने इन योजनाओं के अपग्रेड होने से पहले ही इन गांवों में घर-घर तक नल पहुंचाने की तैयारी भी कर ली है। विभाग ने इन योजनाओं के अधीन आने वाली हर पंचायत के उस परिवार को नल कनेक्शन देने का निर्णय लिया है, जिनके घर में अभी तक नल नहीं लग पाए हैं। ऐसे परिवारों को फार्म भरकर विभाग के कार्यालय में जमा करवाना होगा। वहीं, पुरानी पेयजल परियोजनाओं की मरम्मत व रखरखाव के लिए विभाग ने खाका तैयार कर लिया है और एशियन डवलपमेंट बैंक ने गिडपुर मलौण, भरवाईं-समनोली, कुहाड़छन्न, आरनवाल-गुरेट और भरोबड़ की पांच पेयजल परियोजनाओं के जीर्णोद्वार के लिए पांच करोड़ रुपये की स्वीकृति दे रखी है।

टेंडर आंवटित हो गए हैं

जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता पंकज धीमान ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 16 करोड़ रुपये की राशि से छह पेयजल परियोजनाओं पर काम होगा। टेंडर आंवटित हो गए हैं और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.