मुकेश कुमार, हरोली

उपमंडल हरोली के घालुवाल स्थित वार्ड पांच में पेयजल संकट गहरा गया है। वार्ड के लोग पेयजल के लिए भटक रहे हैं। अकसर गर्मियों में पेयजल किल्लत के मामले सामने आते हैं, लेकिन यहां तो सर्दियों में ही पीने के पानी का संकट गहरा गया है।

समस्या एक दो दिन दिन से नहीं बल्कि पूरे तीन माह से है। पानी की किल्लत का मूल कारण टूटी पाइप लाइन की मरम्मत न होना है, जिसके बारे में स्थानीय लोगों ने कई बार आइपीएच विभाग को अवगत कराया लेकिन विभाग ने आज दिन तक सुध नहीं ली। अब लोगों के सब्र जवाब देता जा रहा है। लोगों ने चेतावनी दी है कि अगर समस्या का समाधान नहीं हुआ तो विभाग के एसडीओ कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

--------------

लाइनों में लगकर ले रहे पानी

घालुवाल के वार्ड-पांच के जिन घरों में पानी नहीं आ रहा, वे सुबह होते ही भिखारियों की तरह अपने आसपास के मोहल्लों में जाकर पानी के लिए लाइन में लगाने को मजबूर हैं ताकि उनका परिवार प्रदूषित पानी पीने को मजबूर न हो। यहां पर हैंडपंप लगाने को लेकर अब तक जितने भी सर्वे हुए, उनमें पानी के नमूने प्रदूषित पानी के ही पाए गए हैं। लोगों का यह भी आरोप है कि विभाग कुछ प्रभावशाली के दबाव में आकर टूटी पाइप लाइन को ठीक नहीं कर रहा है। लोगों का कहना है कि पाइप खुद नहीं टूटे बल्कि तोड़े गए हैं। इससे हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।

--------------

दुकानदार भी परेशान

घालुवाल के वार्ड पांच के पास टूटी पेयजल पाइपलाइन जहां आम लोगों के पेयजल किल्लत मुख्य वजह बनी हुई है, दूसरी ओर टूटी पेयजल पाइप से व्यर्थ बह रहा पानी दुकानों के आगे गंदगी का कारण बन रहा है।

-------------

जल्द मांग पूरी करे सरकार

स्थानीय निवासी माड़ू राम, रमेश, अश्वनी सैनी, सतीश ठाकुर, संजीव ठाकुर, सुरेश कुमार, सूरम सिंह, सतनाम सिंह, ओमप्रकाश, विजय सैनी, मुकेश कुमार, विक्कू, मिदा जट्ट, अजय कुमार, दीपक कुमार, सूरज कुमार, जानकी देवी, ममता रानी, पवना देवी, तृप्ता देवी, सलोचना देवी, यशोदा देवी, प्रोमिला देवी, शकुंतला देवी, सुकन्या देवी व हरमिद्र कौर ने विभाग से मांग की है कि जल्द से जल्द टूटी पाइप लाइनों को जोड़कर पानी उपलब्ध करवाया जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो प्रदर्शन करेंगे।

-------------

पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए विभाग द्वारा नए बोर के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। जो पाइप टूटी है उसको पहले भी विभाग ने जोड़ा था। लोगों द्वारा फिर तोड़ दिया गया। विभाग द्वारा  जल्द टूटी लाइन को दुरुस्त करवा दिया जाएगा।

-एनके शर्मा, एसडीओ, हरोली आइपीएच।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस