Move to Jagran APP

टकारला में धान की खरीद के लिए ट्रायल 11 को

धान खरीदने की प्रक्रिया के संबंध में उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Oct 2021 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 08 Oct 2021 06:43 PM (IST)
टकारला में धान की खरीद के लिए ट्रायल 11 को
टकारला में धान की खरीद के लिए ट्रायल 11 को

संवाद सहयोगी, ऊना : धान खरीदने की प्रक्रिया के संबंध में उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने कहा कि धान बेचने वाले किसान को सबसे पहले आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा। आनलाइन स्लाट बुक करने की प्रक्रिया सात अक्टूबर से शुरू हो गई है। वहीं, 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक टकारला में धान की खरीद की जाएगी। इसका ट्रायल 11 अक्टूबर को टकारला में होगा।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि आनलाइन पंजीकरण करने के लिए किसान को अपने आधार कार्ड, बैंक खाता, भूमि का विवरण आदि दस्तावेज अनिवार्य होंगे। किसान के मोबाइल फोन पर ओटीपी आने के बाद पंजीकरण होगा। पंजीकरण की स्वीकृति राजस्व व कृषि विभाग देगा। इसके बाद किसान पोर्टल पर टोकन बना सकेगा। स्वीकृति मिलने के बाद किसान को धान की बिक्री के लिए मोबाइल फोन पर मैसेज आएगा। किसान धान मंडी में ले जाने के साथ अपना आधारकार्ड व टोकन साथ आएं। टकारला में एफसीआइ का स्टाफ होगा। एक दिन में केवल 25 किसान ही स्लाट बुक कर सकेंगे। एफसीआइ धान की गुणवत्ता जांच कर खरीद करेगा।

टकारला में एफसीआइ ने 10 हजार मीट्रिक टन धान खरीदने की व्यवस्था की है। इसके लिए उपायुक्त ने एफसीआइ व एपीएमसी को सभी इंतजाम पूर्ण करने के निर्देश दिए। पोर्टल से संबंधित समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 1967 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने समीक्षा बैठक के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले के सचिव सी पालरासु तथा निदेशक केसी चमन के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से बैठक में भाग लिया। इस दौरान जोगिद्र पटियाल, राजीव शर्मा, अतुल डोगरा, भुपेद्र सिंह, राजेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.