Move to Jagran APP

Nizamuddin Corona cases: जमातियोंं को शरण देने वाले लोगों की बढ़ी मुश्किल, केस दर्ज

Nizamuddin Corona cases जमातियों को बिना किसी सूचना के मस्जिद में शरण देने वाले लोगोंं के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:16 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 07:16 AM (IST)
Nizamuddin Corona cases: जमातियोंं को शरण देने वाले लोगों की बढ़ी मुश्किल, केस दर्ज
Nizamuddin Corona cases: जमातियोंं को शरण देने वाले लोगों की बढ़ी मुश्किल, केस दर्ज

अम्ब, जेएनएन। तब्लीगी जमात के लोगों को अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से अपनी गाड़ी में बिठाकर नकड़ोह लाने वाले व्यक्ति और बिना प्रशासन को सूचना दिए जमातियों को मस्जिद में शरण देने वाले दो लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। पुलिस ने शिकायत के आधार पर तीन और लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामले में नामजद तीन लोगों में से एक व्यक्ति ने तब्लीगी जमात में शामिल और कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगों को न केवल रेलवे स्टेशन से नकड़ोह पहुंचाया बल्कि वह उनके साथ भी घूमता रहा। पुलिस ने उक्त मामला अपर भंजाल पंचायत के वार्ड पंच की शिकायत के आधार पर दर्ज किया है।

loksabha election banner

दरअसल अम्ब पुलिस को अपर भंजाल वार्ड पंच की शिकायत मिलने पर पता चला उसके ही गांव का एक व्यक्ति मेहरदीन ने 21 मार्च को दिल्ली के निजामुद्दीन से तब्लीगी जमात की मरकज से लौटे कुछ बाहरी लोग, जिनमें कोरोना वायरस से भी संक्रमित तीन लोग शामिल थे, को अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन से गाड़ी में लेकर नकड़ोह कमाली मस्जिद में पहुंचा था। इसी दौरान आरोपित 22 मार्च को जनता कफ्यरू तथा 23 मार्च को लॉकडाउन के दौरान तब्लीगी जमातियों के साथ घूमता रहा। पंच का कहना है कि नकड़ोह के अलावा किसी अन्य जमात के लोग भी 12 से 18 मार्च को भंजाल स्थित मस्जिद में भी ठहरे थे। यहां पर मस्जिद की देखभाल कर रहे अजमत अली व इसके भाई ने प्रशासन व स्थानीय प्रधान से यह बात छिपाकर इन्हें करीब एक हफ्ता मस्जिद में शरण दी।

जिला कांगड़ा के उपमंडल इंदौरा के तहत टिप्परी व फतेहपुर के रे स्थित मस्जिद पुलिस की निगरानी में हैं। टिप्परी स्थित मस्जिद में झारखंड से पहुंचे 11 लोगों को प्रशासन ने क्वारंटाइन किया है। डॉ. आशुतोष ने बताया कि अभी तक इन लोगों में कोरोना का कोई लक्षण सामने नहीं आया है। उधर, फेसबुक पर हंिदूू एवं देश विरोधी टिप्पणी करने वाले रे मस्जिद के मौलवी को रविवार को सिविल कोर्ट जवाली में पेश किया और यहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। रे स्थित मस्जिद में रह रहे चंबा निवासी मौलवी रमजान बट्ट ने गत दिवस सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली पोस्ट डाली थी।

टिप्परी व रे मस्जिद पुलिस की निगरानी में पुलिस ने तब्लीगी जमात के लोगों के शरण देने व इनके साथ संपर्क रखने की बात छुपाने वाले तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस ने अब तक जमात के लोगों सहित करीब 14 लोगों के खिलाफ पांच केस दर्ज किए हैं।

-गौरव भारद्वाज, थाना प्रभारी अम्ब।

क्वारंटाइन सेंटर भेजे गए संपर्क में आए लोग

मामला सामने आते ही अम्ब पुलिस ने इन जमात के लोगों संपर्क में आए गाड़ी चालक मेहरदीन व भंजाल मस्जिद में शरण देने वाले अजमत अली उसके भाई को क्वारंटाइन में रखा है। पुलिस ने इन सभी लोगों को शुक्रवार रात करीब नौ बजे ऊना खड्ड क्वारंटाइन में भेजा है।

सामाजिक बहिष्‍कार पर व्‍यक्ति ने की आत्‍महत्‍या 

ऊना जिले के बनगढ़ गांव में व्यक्ति ने फंदा लगाकर व नसें काटकर आत्महत्या कर ली। उक्त व्यक्ति का कोरोना टेस्ट हुआ था जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन के अनुसार प्रारंभिक जांच में पता चला है कि उक्त व्यक्ति का लोगों ने सामाजिक बहिष्कार किया था, जिस कारण उसने यह कदम उठाया।

दिलशाद मोहम्मद छह बहनों का इकलौता भाई था। उसका पुलिस ने लोगों के कहने पर कोरोना टेस्ट करवाया था। पुलिस उसे दो अप्रैल को ले गई थी। शनिवार को टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद पुलिस ने एंबुलेंस के माध्यम से उसे घर में छोड़ दिया था। उसकी माता उषा ने आरोप लगाया कि गांव के कुछ लोग उसको परेशान कर रहे थे। वह रविवार सुबह करीब छह बजे उठ गया। इसके बाद कहीं दिखाई नहीं दिया। तलाश की तो घर के पीछे बने बाड़े में उसे मृत पाया। सूचना मिलने पर मैहतपुर पुलिस चौकी के प्रभारी कुलदीप मौके पर पहुंचे। स्वजनों के बयान दर्ज किए। पुलिस ने इस मामले में प्रारंभिक तौर पर धारा 174 के तहत मामला दर्ज किया है। बिसरा को जांच के लिए टांडा अस्पताल भेजा गया है।

 ऊना जिले के बनगढ़ में में एक व्यक्ति पर कोरोना वायरस का संदेह जताया जा रहा था। रिपोर्ट नेगेटिव आई थी फिर भी लोगों ने उसका सामाजिक बहिष्कार किया। लोगों से अपील है कि बिना तथ्यों के किसी पर संदेह न करें। -एसआर मरडी, डीजीपी।

तब्लीगी जमात से लौटे चार लोग हिरासत में 

जिला शिमला के नेरवा के चार लोगों को पुलिस ने तब्लीगी जमात से लौटकर जानकारी छिपाने पर हिरासत में लिया है। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त मोबाइल लोकेशन से मिली लीड के आधार पर पुलिस इन तक पहुंची। इनमें तीन लोग 18 मार्च को जमात से लौटे थे। एक अन्य नौ मार्च को लौटा था। इन सभी के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। देर शाम सभी की स्वास्थ्य जांच की गई। पुलिस अधीक्षक ने मामले की पुष्टि की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.