Move to Jagran APP

जर्जर भवन में जल रहा ज्ञान का दीपक

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान के 34 साल के जर्जर और

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 03:15 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 04:20 PM (IST)
जर्जर भवन में जल रहा ज्ञान का दीपक
जर्जर भवन में जल रहा ज्ञान का दीपक

राकेश राणा, बंगाणा

loksabha election banner

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान के 34 साल के जर्जर और दरारों से भरे भवन में शिक्षा की बुनियाद तैयार हो रही है। असुरक्षा से भरे माहौल में शिक्षा का आत्मविश्वास बनाया जा रहा है। हाल यह है कि भवन की दरारों और सीमेंट से उखड़ी दीवारों से भय का वातावरण हर वक्त विद्यालय में रहता है। मजबूरी में विद्यार्थी इस भवन व छत पर बैठकर पढ़ाई तथा अध्यापक पढ़ा रहे हैं।

स्कूल में 240 बच्चे अध्ययनरत हैं तथा स्टाफ का आंकड़ा 30 है। स्कूल भवन के 20 कमरों में से दस की हालत खराब हो चुकी है। दस कमरों में कक्षाएं, ऑफिस व अन्य व्यवस्थाएं चल रही हैं। हालांकि स्कूल प्रबंधन की तरफ से कई दफा भवन की मरम्मत या नए के प्रावधान को लेकर प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। दूसरी ओर विद्यालय में विद्यार्थी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं।

पंचायत अपने स्तर पर पूरा सहयोग करेगी

ग्राम पंचायत के प्रधान मोहन लाल तथा उपप्रधान सुखदेव परमार ने बताया कि विद्यालय में कई समस्याएं हैं, जिनका समाधान होना बाकी है। पंचायत इस कार्य के लिए अपने स्तर पर सहयोग करने को तैयार है। स्कूल के मुद्दों को संबंधित पक्षों के पास उठाया जाएगा।

कई बार प्रस्ताव भेजे, कोई सुनवाई नहीं

एसएमसी के प्रधान महिन्द्र ¨सह का कहना है कि लड़कियों के लिए शौचालय, खेल मैदान तथा भवन की मरम्मत के प्रस्ताव संबंधित विभागों को प्रेषित किए गए है। बताया कि दो बार पत्राचार के माधयम से विभाग व प्रशासन को अवगत भी करवाया गया पर कोई सुनवाई नहीं। अभी तक नए भवन के लिए फंड का कोई भी प्रावधान नहीं हो पाया है।

बनाए जाएंगे शौचालय

बंगाणा के बीडीओ सोनू गोयल का कहना है कि मामला उनके ध्यान में आया है। जल्द ही मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया जाएगा। विभाग अपनी तरफ से शौचालय की व्यवस्था कर सकता है।

---------------------

आदेश मिलने पर बनेगी कोई व्यवस्था

लोक निर्माण विभाग बंगाणा के अधिशाषी अभियंता आरएस कालिया ने कहा है कि आदेश मिलने पर पुराने भवन को तोड़ने या नए के निर्माण को लेकर कोई प्रक्रिया कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.