Move to Jagran APP

अंग्रेजों के जमाने का थाना भवन भी होगा चकाचक

अजय टबयाल, अम्ब ब्रिटिश शासनकाल से स्थापित थाना अम्ब का भवन भी अब चकाचक होगा। करीब 134 साल

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 05:09 PM (IST)Updated: Tue, 02 Oct 2018 05:09 PM (IST)
अंग्रेजों के जमाने का थाना भवन भी होगा चकाचक

अजय टबयाल, अम्ब

loksabha election banner

ब्रिटिश शासनकाल से स्थापित थाना अम्ब का भवन भी अब चकाचक होगा। करीब 134 साल पुराने इस भवन का जीर्णोद्धार 12 लाख रुपये से किया जाएगा। इसके लिए ग्रामीण विकास की टीम ने थाने का निरीक्षण कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी है। इससे पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को थाने में घुसने वाले बरसाती पानी सहित अन्य परेशानियों से निजात मिल सकेगी।

अरसे से पुलिस थाना अम्ब के भवन और पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के कार्यालय की मरम्मत नहीं हो पाई है। थाना भवन की समय पर मरम्मत न होने के कारण इसकी हालत खस्ता हो गई है। इस दयनीय स्थिति के चलते विपरीत परिस्थितियों में भी रात दिन आम जनता की सुरक्षा में पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं।

........

इनका होगा कायाकल्प

थाना भवन के जीर्णोद्धार के लिए स्वीकृत 12 लाख रुपये के बजट से तीन लाख से बिजली के उपकरणों और नौ लाख रुपये से अन्य मरम्मत एसएचओ कार्यालय, एमएचसी कार्यालय, सीपा कार्यालय, जांच अधिकारियें के कार्यालय के कमरों में फर्नीचर, फर्स, सी¨लग, भवन के प्रांगण में फर्स के साथ महिला व पुरुष बंदीगृह की दशा सुधारी जाएगी। इसके अलावा थाना भवन की मरम्मत व भवन का रंगरोगन भी किया जाएगा। थाना में पुलिस कर्मियों व फरियादियों के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की की जाएगी। शौचालय का भी पुनर्निर्माण किया जाएगा।

-----------------

1884 में स्थापित हुआ था थाना अम्ब का भवन

ब्रिटिश शासनकाल के दौरान 1884 में स्थापित हुए थाना अम्ब के भवन को देखकर लगता है कि आप किसी खंडहर में आ गए हैं। भवन की करीब 36 इंच की मोटी दीवारें और भवन परिसर के बीच में कुआं और बंदीगृह की हालत खस्ता हो चुकी है। इस थाना भवन को सहजने की जरूरत है, क्योंकि पूरे जिला में कोई ऐसा थाना नहीं है अम्ब थाने जितना पुराना हो। हालांकि वाद में थाना में छोटे मोटे बदलाव किए जा चुके हैं।

------------------

थाना अम्ब के भवन की मरम्मत सहित थाने में अन्य कार्यों के लिए 12 लाख रुपये का बजट स्वीकृत हुआ है। टेंडर प्रक्रिया अंतिम चरण में है। प्रयास है कि जल्द ही काम शुरू कराया जाएगा।

-दीपक महाजन, एक्सईएन ग्रामीण विकास विभाग धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.