Move to Jagran APP

शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़ क्षेत्र के किसान होंगे समृद्ध : कंवर

जागरण संवाददाता ऊना पंचायती राज एवं कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षे˜

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 08:58 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 08:58 PM (IST)
शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़
क्षेत्र के किसान होंगे समृद्ध : कंवर
शिवा प्रोजेक्ट के तहत कुटलैहड़ क्षेत्र के किसान होंगे समृद्ध : कंवर

जागरण संवाददाता, ऊना : पंचायती राज एवं कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत डीहर, धनेत, समूर, बरनोह व बरनोह में विकास कार्यों का निरीक्षण किया। लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित विभागों को उन्हें जल्द निपटाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयास कर रही है। जिला ऊना में पारंपरिक तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए भी सर्वेक्षण तैयार किया जा रहा है। ताकि इनका सुधार कर इन्हें मत्स्य पालन इत्यादि व्यावसायिक गतिविधियों में इस्तेमाल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शिवा प्रोजेक्ट चलाया गया है जिसमें बड़े स्तर पर फलदार पौधे अनार, अमरूद व माल्टा लगाए जाएंगे। इससे किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी भी होगी। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत उन क्षेत्रों को विकसित करने को प्राथमिकता दी गई है, जहां अभी तक फल उत्पादन कम होता। इसके अतिरिक्त ऐसे स्थानों को भी परियोजना में शामिल किया गया है, जहां जंगली जानवरों से प्रभावित किसानों ने खेती-बाड़ी करना छोड़ दिया है ताकि इन क्षेत्रों के लोगों को बागवानी से जोड़कर आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सके।

उन्होंने कहा कि चपलाह व खैरियां में लगभग आठ करोड़ रुपये की लागत से चैक डैम बनने से आसपास के कई गांवों को लाभ मिलेगा और स्थानीय किसानों की हजारों कनाल भूमि सिचित भी होगी। विश्व में जल का उपयोग घर और खेतीबाड़ी के क्षेत्र में काफी मात्रा में होने लगा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी बोरवेल स्थापित होने से भू-जल का स्तर कम होता जा रहा है। ऐसे में जल ही जीवन है के महत्व को समझकर पानी का सदुपयोग करना आवश्यक है। सिचाई सुविधा के लिए वर्षा जल को संरक्षित करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका चेक डैम निर्मित करना है। प्रदेश सरकार द्वारा इस दिशा में सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत अपनी-अपनी पंचायत में एक वर्ष में पांच कार्य करें। प्राकृतिक खेती न केवल किसानों के लिए लाभदायक है, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल भी है। प्रदेश सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है इससे 2022 के अंत तक किसानों की आय दोगुणा करने में सहायक सिद्ध होगी। इस अवसर पर जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम लाल शर्मा व जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा समेत पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.