विकास शर्मा, चंडीगढ़

फुटबॉल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एसोसिएशन ने प्रोफेशनल फुटबॉल क्लब टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड को राज्य में एकेडमी खोलने की अनुमति दी है। टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइडेट का संचालन फैंस ऑनर्स क्लब करता है। हिमाचल प्रदेश फुटबॉल एसोसिएशन के सेक्रेटरी दीपक शर्मा ने बताया कि प्रदेश में अभी फुटबॉल से जुड़ा कोई बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर नहीं है। ऐसे में अगर प्रोफेशनल फुटबॉल क्लब हिमाचल में अपनी एकेडमीज खोलेंगे, तो यकीनन प्रदेश में फुटबॉल का स्तर सुधरेगा। राज्य के खिलाड़ियों को बेहतर कोचिग और मौके मिलेंगे।

---------------

टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड फुटबॉल क्लब ऊना में खोलेगा एकेडमी

टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड के फाउंडर और सीईओ नीरज ने बताया कि टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड साल 2014 से एक यूट्यूब चैनल चला रहा है। इसमें इंडिया के फुटबॉल और फुटबॉलर्स से जुड़े मैच और न्यूज को दिखाया जाता है। इस चैनल के लाखों सबस्क्राइबर हैं। इन्हीं फैंस को मिलाकर मैंने फैंसऑनर्स क्लब बनाया, जो अब फुटबॉल को प्रमोट करने के लिए ऊना में एकेडमी खोलने जा रहा है। यह प्रदेश की पहली प्रोफेशनल फुटबॉल एकेडमी होगी, जो मेंस और वुमेंस टीम को तैयार करेगी। हमारा लक्ष्य है कि अगले आइ लीग सेकेंड डिविजन में टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड की मेंस और वुमेंस टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लें।

---------------

सोशल मीडिया पर सक्रिय हुआ क्लब

टेक्ट्रो स्वदेश यूनाइटेड क्लब सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गया है। स्पो‌र्ट्स डे (29 अगस्त) पर क्लब की तरफ से डिजिटल के मौके पर क्लब के लोगों की डिजिटल लांचिग की गई। इस खूबसूरत लोगो में क्लब के नाम के साथ हिमाचल प्रदेश की बर्फीली पहाड़ियों को भी दिखाया गया है।

-------------

देश का पहला फुटबॉल क्लब, जिसे फुटबॉल प्रेमी करेंगे संचालित

20 साल के नीरज ने बताया कि इस क्लब को चलाने का आइडिया उन्हें तब आया, जब उनके यूट्यूब चैनल पर सैकड़ों खिलाड़ी उनसे क्लब्स में खेलने के बारे में जानकारी मांगते थे। इन्हीं फैंस से मैंने सीधे संपर्क किया और फैंसऑनर्स क्लब बनाया। अभी इसके 100 सदस्य हैं। यह अपनी तरह का प्रयोग है, जिसमें फैंसऑनर्स बनकर फुटबॉल को प्रमोट करने के लिए एकसाथ इकट्ठे हुए हैं। पंजाब एफसी भी हमारे क्लब में बतौर प्रशंसक जुड़कर हमें आर्थिक मदद कर रहा है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस