Move to Jagran APP

ड्राईफ्रूट व ऊनी कपड़ों की बढ़ी मांग

त्योहारों से भरा महीना खत्म होने व सर्दी की दस्तक से बाजार का मिजाज बदल गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 03:30 PM (IST)
ड्राईफ्रूट व ऊनी कपड़ों की बढ़ी मांग
ड्राईफ्रूट व ऊनी कपड़ों की बढ़ी मांग

अविनाश विद्रोही, गगरेट

loksabha election banner

त्योहारों से भरा महीना खत्म होने व सर्दी की दस्तक से बाजार का मिजाज बदल गया है। सर्दी में लोगों ने अब फलों को खरीदना कम कर दिया है और उसकी जगह अब ड्राईफ्रूट ने ले ली है। बाजार भी गर्म कपड़ों से भर गए हैं। ऐसे में लोगों की खरीदारी का रुझान बदला है तो दुकानदारों ने भी उनकी पसंद के उत्पादों की तरजीह दी है। गर्मी के मौसम के उत्पादों के स्थान पर ठंड से बचाव वाले परिधान हो या खाद्य पदार्थ, दोनों ही दुकानों में दिख और बिक रहे हैं।

जैसे ही तापमान में गिरावट आना शुरू हुई है, उससे बाजार में ड्राई फूट्स बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, पिस्ता, खुमानी, मूंगफली, अंजीर की बिक्री बढ़ी है। इसके पीछे सर्दी का मौसम वजह तो है ही, साथ में बाजार में फल खरीदने से इसलिए भी परहेज करते है, क्योंकि इन्हें ज्यादा दिन रखा नहीं जा सकता। दूसरी तरफ ड्राईफ्रूट सर्दियों में सेहत के लिहाज से किसी औषधि से कम नहीं हैं। बढ़ती ठंड से महिलाओं के कपड़ों में भी बदलाव आया है। महिलाओं में आजकल ऊनी कुरती का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है । हर तीसरी महिला ऊनी कुर्ती पहने बाजार में दिख रही है। इस कुर्ती की खासियत यह है एक तो ठंड से यह बचाती ही है, इसके साथ ही आरामदायक भी है। इससे महिलाओं को दिनचर्या के कार्य करने में भी परेशानी नहीं आती। साथ ही यह कुर्ती अनेक रंग और डिजाइन में भी उपलब्ध है।

------------------

महिलाएं आजकल सबसे ज्यादा ऊन के परिधानों की मांग करती हैं। इस बार उनके लिए ऊनी कुर्ती बाजार में आई है और यह महिलाओं में बहुत भा रही है। इसका सबसे बड़ा कारण है यह है कि यह अनेक रंगों और डिजाइन में उपलब्ध है। साथ ही आरामदायक भी। जबकि शॉल, स्वेटर, टोपी, जुराब तो पहले से ही महिलाओं की पसंद रही हैं।

- निशांत - निशांत गारमेंट गगरेट

-------------------

सर्दियां आते ही एकदम से ड्राईफ्रूट की डिमांड बढ़ जाती है। इसलिए हमने पहले से ही स्टॉक बढ़ा दिया है। लोग आजकल घर में मेवों से अनेक खाद्य पदार्थ बनाते हैं। ड्राईफूट की बिक्री में दोगुना से अधिक वृद्धि हो गई है, आने वाले दिनों में इसमें और भी बढ़ोतरी होगी।

-विकी ठाकुर, फौजी करियाना स्टोर

----------------------

लाभदायक हैं ड्राईफूट

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितनी जरूरत विटामिन और मिनरल्स की होती है। उतनी ही आवश्यकता आयरन की भी होती है। इसकी कमी होने पर थकावट,, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, चेहरे की रंगत फीकी पड़ना, नाखूनों का टूटना, दर्दनाक पीरियड, सिरदर्द रहना, बाल झड़ना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए ड्राईफ्रूट को अपनी डाइट में शामिल करने से कई प्रकार के लाभ होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.