बृजमोहन कालिया, चितपूर्णी

प्रदेश के बड़े मंदिरों को पर्ची सिस्टम के सफल संचालन की राह दिखाने वाला मंदिर ट्रस्ट चितपूर्णी अब मंदिर न्यास बाबा बालकनाथ को भी व्यवस्था बनाने में सहयोग करेगा। दियोटसिद्ध में 14 मार्च से शुरू होने जा रहे चैत्र मेले में भीड़ प्रबंधन व अन्य विकासात्मक कार्यो का जायजा लेने के लिए न्यास मंदिर बाबा बालक नाथ के पदाधिकारी चितपूर्णी में पहुंचे।

दरअसल आय के मुकाबले प्रदेश के तमाम न्यासों से आगे चल रहा चितपूर्णी मंदिर ट्रस्ट सीमित संसाधनों व कम स्टाफ के बावजूद भी श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर रहा है। हर वर्ष चितपूर्णी में 20 से 25 लाख श्रद्धालु अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं। साल में सबसे बड़ा सावन अष्टमी नवरात्र का होता है, जिसमें सिर्फ दस दिन में ही चार लाख मां के भक्त पहुंचते हैं। चितपूर्णी ट्रस्ट की सकारात्मक चर्चा इस कारण भी हो रही है कि हाल ही में 56 करोड़ रुपये की लागत से बने स्वागत कक्ष एवं पार्किंग परिसर (चितपूर्णी सदन) को भी संचालित करने का निर्णय खुद न्यास ले चुका है। अब इस परिसर में लंगर हॉल सहित अन्य सुविधाएं भी यात्रियों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

---------------

सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट देखकर हुए प्रभावित

बाबा बालक नाथ मंदिर न्यास की टीम ने भी इस परिसर का जायजा लिया तो टीम के सदस्य इस परिसर के सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट से खासे प्रभावित हुए। यहां पहुंचे मंदिर अधिकारी ओपी लखनपाल ने बताया दियोटसिद्ध में भी ठोस कचरा प्रबंधन के लिए 75 लाख रुपये की लागत से काम होना है। चितपूर्णी सदन में बने इस प्लांट को ध्यान में रखकर ही दियोटसिद्ध में भी इस प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार की जाएगी। बताया कि चितपूर्णी मंदिर न्यास से भीड़ प्रबंधन को लेकर भी काफी कुछ सीखने को मिला है। एक माह तक चलने वाले चैत्र मेले में भी इसी व्यवस्था को आधार बनाकर धरातल पर उतारा जाएगा। इसके अलावा इन सदस्यों ने चितपूर्णी मंदिर न्यास द्वारा करवाए गए विकासात्मक कार्यो का भी बारीकी से अध्ययन किया।

-----------------

टीम में ये रहे शामिल

टीम में मंदिर न्यास बाबा बालक नाथ न्यास के चैयरमैन व एसडीएम, बड़सर प्रदीप कुमार, न्यासियों में पवन जगोता, रामेश्वरम शर्मा, सरला शर्मा, सुरेश चौधरी, सोमदत्त शर्मा, पुजारी अशोक शर्मा और न्यास के सहयोगी संजीव कुमार भी इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल रहे। वहीं, चितपूर्णी पहुंचने पर मंदिर न्यास द्वारा बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों का हार्दिक स्वागत किया।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस