संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : शंभू बाईपास पर ट्रैफिक जाम की समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए मंदिर प्रशासन ने गंभीरता दिखाई है। मंगलवार को चितपूर्णी में पहुंचे मंदिर आयुक्त एवं जिला उपायुक्त संदीप कुमार ने इस क्षेत्र का दौरा किया और कार पार्किंग के लिए जगह का भी मुआयना किया। अगर बात सिरे चढ़ती है तो मंदिर के वापसी द्वार से महज दो सौ मीटर दूर और शंभू बाईपास के साथ लगती जमीन पर कार पार्किंग निर्माण हो सकता है। मंदिर आयुक्त ने स्थानीय प्रशासन को सभी संभावनाओं पर गौर करने को कहा है।

दरअसल चितपूर्णी के तलवाड़ा बाईपास पर ट्रैफिक समस्या एक बड़ा मुद्दा रहा है। पीक सीजन में इस बाईपास पर लगभग हर रोज जाम लगता है, जिससे श्रद्धालुओं सहित आसपास के दस गांवों की जनता भी प्रभावित होती है। समनोली बाईपास पर चार सौ वाहनों की पार्किंग को हरी झंडी मिलने के बाद शंभू बाईपास पर भी पार्किंग की मांग उठी थी।

------------------

दैनिक जागरण ने उठाया था मुद्दा

पार्किंग के मुद्दे को दैनिक जागरण ने भी प्रशासन के समक्ष उठाया था। एक फरवरी के अंक में इस विषय से संबंधित समाचार 'शंभू बाईपास पर पार्किंग की दरकार' प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था।

----------------

अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

मंगलवार को पार्किंग की जगह देखने के लिए मंदिर आयुक्त पहुंचे। उन्होंने वहां 25 कनाल से ज्यादा खाली पड़ी निजी जमीन को देखा और न्यास के अधिकारियों के साथ चर्चा भी की। पूछा उक्त स्थल पर पार्किंग का निर्माण होता है तो कितने वाहन वहां पार्क हो सकते हैं। वहां कुछ भू-मालिकों ने अपनी जमीन का कुछ हिस्सा मंदिर न्यास को दान देने की बात कही तो मंदिर आयुक्त ने तहसीलदार को दिशा-निर्देश दिए कि पहले दान देने वाले मालिकों की जमीन न्यास अपने नाम करवाए। राजस्व विभाग को यह भी दिशा-निर्देश दिए कि सड़क के साथ लगती जमीन के मालिकों से बात की जाए वो जमीन देना चाहते हैं या नहीं।

----------------

श्रद्धालुओं को होगा फायदा

मंदिर न्यासी व नारी-चितपूर्णी पंचायत के प्रधान विजय सिंह ठाकुर ने बताया कि अगर शंभू बाईपास के नजदीक पार्किंग का निर्माण होता है तो क्षेत्र की दस पंचायतों सहित चितपूर्णी मां के दर्शनों को आने वाले जम्मू, मुकेरियां, बटाला और तलवाड़ा के श्रद्धालुओं को फायदा होगा।

-------------

जल्द हो पार्किंग का निर्माण

पंचायत प्रतिनिधियों जीवन राणा, राजेंद्र सिंह, गुरमीत कौर और सुमन कुमारी ने भी मंदिर आयुक्त द्वारा शंभू बाईपास पर पार्किंग के निर्माण के लिए जमीन देखने के लिए आभार जताया और आग्रह किया है कि इस क्षेत्र में जल्द पार्किंग का निर्माण करवाया जाए।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस