Move to Jagran APP

नशे से करो बैर, जीवन से करो प्यार

दैनिक जागरण के जिंदगी चुनिये, नशा नहीं अभियान के तहत बुधवार को सुधा मॉडल स्कूल अम्ब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 04:43 PM (IST)
नशे से करो बैर, जीवन से करो प्यार
नशे से करो बैर, जीवन से करो प्यार

संवाद सहयोगी, अम्ब : दैनिक जागरण के जिंदगी चुनिये, नशा नहीं अभियान के तहत बुधवार को सुधा मॉडल स्कूल अम्ब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समाजसेवी एवं कांग्रेस सेवादल यंग ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष सुदर्शन ¨सह बबलू मुख्य अतिथि रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को जागरूक किया। कहा पहले तो कुछ लोग नशे को शौक के तौर पर लेते हैं लेकिन जब नशा उनके जीवन का हिस्सा बन जाता है तो इससे पार पाना किसी भी व्यक्ति के लिए मुश्किल हो जाता है। जीवन में हालात चाहे जैसे भी हों, नशे का सेवन कभी न करें। क्योंकि नशे का सेवन किसी भी इंसान के लिए लाभदायक नहीं रहा है। नशा करने वाले व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक तौर पर नुकसान उठाना पड़ा है। चाहे किसी भी प्रकार का नशा हो, उस पर चेतावनी लिखी होती है। साथ ही दुष्प्रभावों का चित्र लगाया होता है, बावजूद इसके लोग नशे का सेवन कर रहे हैं। इंसान को भगवान ने सोचने व समझने की शक्ति दी है। इसी शक्ति से इंसान भले व बुरे के बीच अंतर करे। उन्होंने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने की नसीहत दी। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकाली। हाथों में बैनर उठाकर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक किया। छात्रों व स्टाफ सदस्यों ने स्वयं व अपने आस-पड़ोस के लोगों, रिश्तेदारों, दोस्तों व जानकारों को नशे से दूर रखने का संकल्प लिया। सभी ने शपथ ली कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में भी लोगों को नशे से दूर रहने के लिए जागरूक करेंगे। स्कूल प्रशासन ने दैनिक जागरण के इस अभियान की खूब सराहना की। कहा इस तरह के कार्यक्रम लोगों को जागरूक करते हैं।

loksabha election banner

--------------------

नशा इंसान की जिंदगी को तबाह कर देता है, जब भगवान ने इंसान के रूप में जन्म दिया है तो फिर इसे जन्नत बनाना चाहिए। इंसान को सोचने व समझने की शक्ति दी है। फिर भी इंसान बुरे कार्यो में ही अधिकतर समय फंसा रहता है। इंसान को लक्ष्य की तरफ ध्यान देना चाहिए।

- एसके जसवाल, प्रधानाचार्य सुधा मॉडल स्कूल अम्ब

--------

नशे का सेवन करना बुरी बात है। इसके बावजूद लोग नशा करते हैं, जोकि उनकी ¨जदगी को तबाह कर देता है। नशा करना है तो काम का नशा करें। अच्छे इंसान बनने का नशा होना चाहिए, अच्छे ओहदे तक पहुंचने का नशा होना चाहिए।

- शकुंतला देवी, संचालक सुधा मॉडल स्कूल अम्ब

----------------

नशा मानसिक व शारीरिक रूप से खत्म कर देता है। नशे का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। नशे के आदी हो चुके इंसान की ¨जदगी तो बर्बाद होती है, साथ ही परिवार की ¨जदगी भी खत्म हो जाती है। इसलिए सभी को नशे से दूर रहना चाहिए।

-इशिका, छात्रा, जमा दो

--------------------

नशा समाज को खोखला कर रहा है। मनुष्य की शारीरिक व मानसिक क्षमता प्रभावित करता है। नशा करने वाला व्यक्ति अपने आपको साफ सुथरा नहीं रखता जिससे शरीर को कई बीमारियां लग जाती हैं।

-हर्षिता, छात्रा जमा दो

-----------------

नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए हम आवाज उठा सकते हैं। नशे से मनुष्य का दिमागी विकास रुक जाता है और वह जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर देता है।

- शैली, छात्रा जमा दो

-------------------

नशा एक ऐसा जहरीला पदार्थ है जो धीरे -धीरे मनुष्य के जीवन को प्रभावित करता है। नशे का सेवन मनुष्य के जीवन को संकट में डाल सकता है। नशे का सेवन करने से मनुष्य को बचना चाहिए।

-मंजीत, छात्र जमा दो

-----------------

नशे का सेवन करने से मनुष्य शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर हो जाता है। नशा धीमा जहर है जो मनुष्य को बर्बाद कर देता है। नशे का सेवन न करने वाला लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है।

-अमनदीप, छात्र जमा दो

------------------

नशे का सेवन नहीं करना चाहिए। नशा जहर है। नशे से शारीरिक मानसिक व आर्थिक स्थिति खराब होती है। इससे मनुष्य बर्बाद हो जाता है।

-सत्यम साई, छात्र जमा दो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.