Move to Jagran APP

Nizamuddin Corona cases: जमातियों के साथ हिमाचल एक्सप्रेस में आए थे दो राज्यों के 62 लोग, 31 की हुई पहचान

Nizamuddin Corona cases दिल्ली निजामुद्दीन की तब्लीगी मरकज से हिमाचल लौटेे लोगों के साथ डिब्‍बेे में 69 लोग सवार थे जिसमें से अभी 31 लोगों की पहचान हो चुकी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 08:09 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 08:09 AM (IST)
Nizamuddin Corona cases: जमातियों के साथ हिमाचल एक्सप्रेस में आए थे दो राज्यों के 62 लोग, 31 की हुई पहचान
Nizamuddin Corona cases: जमातियों के साथ हिमाचल एक्सप्रेस में आए थे दो राज्यों के 62 लोग, 31 की हुई पहचान

ऊना, राजेश शर्मा। दिल्ली निजामुद्दीन की तब्लीगी जमात की मरकज से लौटे जमात के सात लोग हिमाचल एक्सप्रेस के जिस एस-2 डिब्बे में सवार थे उसमें कुल 69 लोग सवार थे। इसमें एक टीटी भी डिब्बे में टिकट की जांच के लिए पहुंचा था। फिलहाल स्वास्थ्य महकमे ने इन लोगों की पहचान करके उन्हें होम क्वारंटाइन करने के लिए कहा है। इसमें प्रदेश के पांच जिलों के 31 लोगों की पहचान कर ली गई है। यह जानकारी संबंधित जिलों को भेज दी है।

loksabha election banner

हिमाचल एक्सप्रेस में 20 मार्च की शाम को दिल्ली से 68 लोग एस-2 डिब्बे में सवार थे। इसमें कुछ लोग पंजाब के रोपड़ जिले से थे। हिमाचल में सबसे अधिक ऊना जिले के 19 लोग जिनमें तीन महिलाएं व 16 पुरुष शामिल थे। ये लोग रायसरी, अम्ब, पंजोया, देहलां, घनारी, भैरा के दो लोग, ऊना आजादनगर, जोरबड़, मवा कहोलां, कुठेड़ा जसवालां, सलोह बेरी, कोटला कलां, अंबेहड़ा के दो, व नकड़ोह के दो लोग शामिल हैं। इन सभी लोगों से स्वास्थ्य विभाग की टीमें संपर्क करके उन्हें होम क्वारंटाइन करने की प्रक्रिया में जुट गई है। कांगड़ा जिले के भी इस ट्रेन में सात लोग सवार थे। इनमें तीन महिलाएं और चार पुरुष हैं। इसमें चार लोग रक्कड़ देहरा, दो लोग ज्वालाजी और एक डाडासीबा का है। 

मंडी के सरकाघाट का भी एक व्यक्ति डिब्बे में सवार था। बिलासपुर जिले के भलेगड़ झंडूता, फगोग झंडूता व मलराय झंडूता के अलावा हमीरपुर जिले के धनेटा और सुजानपुर के व्यक्ति की इस डिब्बे में सीट रिजर्व थी। खास बात यह है कि इस डिब्बे में 13 लोग मुस्लिम थे जिनमें से सात के तब्लीगी जमात से संबंधित होने की संभावना है। चार लोगों की पुष्टि हो चुकी थी जिसमें कोरोना पॉजीटिव भी शामिल हैं। सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन व खुफिया महकमे के सहयोग से यह सूची तैयार की गई है। इस डिब्बे में रेलवे के टीटी भी दाखिल हुए थे इसलिए रेलवे को भी इसकी सूचना दी गई थी। ये लोग दिल्ली से अम्ब-अंदौरा के बीच कहां-कहां किन लोगों के संपर्क में आए हैं, छानबीन की जा रही है। 

इसके अलावा ऊना में जमात के संक्रमित लोग नकड़ोह पहुंचने के बाद कितने लोगों से मिले हैं इसका भी आंकड़ा देखा गया है। एसपी ऊना गोकुल चंद्रन ने कहा कि रेल के एस वन डिब्बे में बैठे लोगों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है। उन्हें भी होम क्वारंटाइन किया जाएगा। उधर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निखिल शर्मा का कहना है कि जमातियों के साथ रेल सफर के दौरान संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटाइन रहने के लिए कहा जा रहा है। चिंतपूर्णी में पुलिस ने जमातयों के लिए सर्च अभियान शुरू किया।

पुलिस ने शुक्रवार रात सिरमौर जिले की विभिन्न मस्जिदों में तलाशी अभियान चलाकर 35 जमातियों को पांवटा साहिब स्थित क्वारंटाइन केंद्र पहुंचाया। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटे जमातियों की मोबाइल फोन लोकेशन नाहन व पांवटा साहिब क्षेत्र में मिल रही है, लेकिन आग्रह के बाद भी अपनी सूचना पुलिस को नहीं दे रहे हैं।

शुक्रवार रात पुलिस को खुफिया एजेंसियों से सूचना मिली थी कि कौलांवालाभूड, मेहरुवाला, सूरजपुर व लोहगढ़ मस्जिद में तब्लीगी जमातियों का एक बड़ा समूह मौजूद है। कौलांवालाभूड मस्जिद में नौ, मेहरुवाला में पांच, सूरजपुर में आठ और लोहगढ़ में 13 जमाती मिले। सभी को पथ परिवहन निगम की दो बसों में मिश्रवाला मदरसा कादरिया स्थित क्वारंटाइन केंद्र पहुंचाया। यहां से शनिवार को जमातियों को तारुवाला स्कूल में शिफ्ट किया। एसडीएम पांवटा साहिब एलआर वर्मा ने बताया कि इन जमातियों पर सुरक्षा की दृष्टि से नजर रखना मुश्किल हो रहा था, इसलिए एक स्थान पर क्वारंटाइन रखा है।

Lockdown Effect: प्रदूषण लॉकडाउन, शहरों ने खुलकर ली सांस; हवा में बढ़ी शुद्धता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.