Move to Jagran APP

जिला में कोरोना के सक्रिय मामले 505 हुए

जिला ऊना में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हो गया है। जून 2021 के बाद जिला में बुधवार को कोविड संक्रमण के सक्रिय मामले पहली बार 505 हो गए हैं जबकि 155 सैंपल की आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार है। हालांकि जिला में जून 2021 में सक्रिय मामले 879 थे और अक्टूबर में यह संख्या 483 रह गई थी। जिला में हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट में 108 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jan 2022 11:00 PM (IST)
जिला में कोरोना के सक्रिय मामले 505 हुए
जिला में कोरोना के सक्रिय मामले 505 हुए

जागरण संवाददाता, ऊना : जिला ऊना में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलना शुरू हो गया है। जून 2021 के बाद जिला में बुधवार को कोविड संक्रमण के सक्रिय मामले पहली बार 505 हो गए हैं जबकि 155 सैंपल की आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार है। हालांकि जिला में जून 2021 में सक्रिय मामले 879 थे और अक्टूबर में यह संख्या 483 रह गई थी। जिला में हुए रैपिड एंटीजन टेस्ट में 108 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए।

loksabha election banner

जिला में पिछले एक सप्ताह के भीतर ही कोरोना वायरस के संक्रमण की दर भी दो प्रतिशत से बढ़कर 11 प्रतिशत तक पहुंच चुकी है। चार जनवरी को जिला में संक्रमण दर 2.26 प्रतिशत, पांच जनवरी को 2.27, छह जनवरी को 2.67 प्रतिशत, सात जनवरी को 2.02 प्रतिशत, आठ जनवरी को 4.83 प्रतिशत, नौ जनवरी को 6.04 प्रतिशत, दस जनवरी को 6.23 प्रतिशत और 11 जनवरी को 11.01 प्रतिशत हो गई। जिला में इतना बड़ा कोरोना का विस्फोट होने के बावजूद भी बड़ी राहत का विषय है कि अभी तक कोई भी ओमीक्रोन का मामला नहीं आया है। विदेश से लौटे छह व्यक्ति कोरोना संक्रमित तो जरूर पाए गए हैं, लेकिन उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिग के लिए दिल्ली भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट का अभी इंतजार है।

तीन दिन में 1135 को लगी सतर्कता डोज

संक्रमण की रोकथाम के लिए जहां जिला प्रशासन के अधिकारी फील्ड में उतर कर विभिन्न स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं, वहीं 10 जनवरी से जिला ऊना में सतर्कता डोज लगना शुरू हो गई है। अब तक जिला में 1135 स्वास्थ्य कर्मियों को इसकी डोज दी जा चुकी है। सतर्कता डोज अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्तियों को निश्शुल्क दी जा रही है जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। सतर्कता डोज के दूसरी डोज के नौ माह बाद ही ली जा सकती है। इसके लिए 18 प्लस आयु वर्ग के लिए बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर अपना मोबाइल व आधार कार्ड अथवा वैक्सीनेशन के डबल डो•ा का प्रमाण पत्र साथ ले जाना आवश्यक है।

1086 किशोरों को दी गई कोवैक्सीन

दूसरी ओर जिला में 15-18 वर्ष आयुवर्ग के किशोरों का टीकाकरण भी जारी है। बुधवार को 1086 युवाओं को कोवैक्सीन की डोज दी गई, जिनमें से सरकारी स्कूलों के 396, निजी स्कूलों के 95 और 595 अन्य किशोरों को वैक्सीन की प्रथम खुराक दी गई। जिलावासियों से सहयोग की उम्मीद : उपायुक्त

उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पाबंदियां लगाई गई हैं। जिला में सोमवार से शुक्रवार तक सभी दुकानें, बाजार व माल रोजाना शाम साढ़े छह बजे के बाद बंद करने और शनिवार व रविवार को बाजार पूरी तरह से बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त जिला में रात्रि 10 से सुबह पांच बजे तक नाइट क‌र्फ्यू भी लगाया गया है। सभी जिलावासियों से सहयोग की आशा है। पहले भी जिला प्रशासन को सभी वर्गो का सहयोग मिलता रहा है और आगे भी इसी प्रकार के सहयोग की उम्मीद है। अनुशासन में रहकर करें नियमों का पालन : सीएमओ

सीएमओ डा. रमन कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले जिला में लगातार बढ़ रहे हैं। संक्रमण की इस लहर को रोकने के लिए आवश्यक है कि सभी अनुशासन में रहकर नियमों का पालन करें। सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी का पालन करें और मास्क अवश्य पहनें। अगर किसी को कोरोना संक्रमण से मिलते-जुलते लक्षण हैं तो अपना कोविड टेस्ट करवाएं। अनुशासन में रहकर ही कोरोना की इस लहर से हम बाहर निकल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.