Move to Jagran APP

10वीं व 12वीं कक्षा की 47 मेधावी बेटियों का सम्मान

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर रविवार को जिला परिषद सभागार में जिलास्तरीय समारोह आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 06:21 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 05:14 AM (IST)
10वीं व 12वीं कक्षा की 47 मेधावी बेटियों का सम्मान
10वीं व 12वीं कक्षा की 47 मेधावी बेटियों का सम्मान

जागरण संवाददाता, ऊना : अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर रविवार को जिला परिषद सभागार में जिलास्तरीय समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम में छठे राज्य वित्त अयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने ने 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल रही जिले की 47 बेटियों को 21-21 हजार रुपये के चेक (कुल 9.87 लाख राशि) देकर सम्मानित किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर सतपाल सत्ती ने कहा कि सनातन के इतिहास में नारी हमेशा पूजनीय रही है। भले ही भारत में वेशभूषा, धर्म, रहन-सहन, खानपान आदि की विविधता है, लेकिन हमारी संस्कृति एक ही है। इस संस्कृति ने ही हमें एक धागे में पिरोए रखा है। भारतीय संस्कृति हमें नारी का सम्मान करना सिखाती है और हमें अपने संस्कारों को अनंतकाल तक संजाये रखना है। आज बेटियां भी बेटों के समान हर क्षेत्र में अहम योगदान दे रही हैं। सत्ती ने कहा कि बेटियां शिक्षा, स्वास्थ्य, विज्ञान, राजनीति, खेल गतिविधियों सहित कई क्षेत्रों में अपनी सहभागिता दर्ज करके देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि बेटी तथा बेटे में कोई भेदभाव न करे।

सत्ती ने कहा कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जिला ऊना में शिशु लिगानुपात चिता का विषय था। जनगणना 2011 के अनुसार जिला में हजार लड़कों के अनुपात में बेटियों की संख्या 850 थी। सरकार व जिला प्रशासन के प्रयासों से आज इस अनुपात में काफी सुधार हुआ है। आज जिला में प्रति हजार बेटों के अनुपात में बेटियों की संख्या 925 हो गई है। कहा कि बेटियों के प्रति सकारात्मक मानसिकता विकसित होने से ही समाज से कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीति को जड़ से समाप्त किया जा सकता है।

इस मौके पर बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इन बच्चों को भी मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष अशोक धीमान, नगर परिषद ऊना के पार्षद विनोद पुरी, एडीसी डा. अमित कुमार, एसडीएम ऊना डा. सुरेश जसवाल, उच्च शिक्षा उपनिदेशक पीसी राणा, प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक देवेन्द्र चंदेल, डाईट देहलां के प्रधानाचार्य देवेंद्र चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी, आइसीडीएस सतनाम सिंह, सीडीपीओ ऊना कुलदीप सिंह दयाल, सीडीपीओ बंगाणा हरिश मिश्रा, सीडीपीओ अम्ब अनिल कुमार, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक व आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे। मेरे गांव की बेटी मेरी शान योजना के तहत छह बेटियों का सम्मान

'मेरे गांव की बेटी मेरी शान' योजना के तहत जिला की छह बेटियों अजोली की सुजाता कपिला, सनोली की दविन्द्र कौर, लोअर अरनियाला की हिमानी बैंस व वंदना कुमारी, बसेदहड़ा की अंशुल और नगनोली गांव की प्रवीण लता खड़वाल को विभिन्न क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। ऊना उत्कर्ष योजना के तहत 50 स्थानीय दुकानदारों को भी अपनी दुकानों को बेटियों के नाम से प्रदर्शित करने के लिए बोर्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा जिले के 21 स्कूलों के प्रधानाचार्यो को भी सम्मानित किया गया।

------

सरकारी योजनाओं की दी जानकारी

संवाद सहयोगी, अम्ब : बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय अम्ब के तहत अम्ब कस्बे के आंगनबाड़ी केंद्र-5 में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता मोनिका कुमारी ने बच्चों व उनके अभिभावकों को पोस्टर के माध्यम से बच्चों को सरकारी योजनाओं के बारे में अगवत करवाया। मोनिका ने कहा कि बताया कि बालिका दिवस इसलिए मनाया जाता है कि लोगों की रुड़ीवादी सोच को बदला जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.