Move to Jagran APP

ऊना शहर में घूमता रहा कोरोना पॉजिटिव मजदूर

राजेश शर्मा ऊना लॉकडाउन के अनलॉक फेस तीन में रेल से आने वाले बाहरी राज्यों के मजद

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 06:42 PM (IST)
ऊना शहर में घूमता रहा कोरोना पॉजिटिव मजदूर
ऊना शहर में घूमता रहा कोरोना पॉजिटिव मजदूर

राजेश शर्मा, ऊना

loksabha election banner

लॉकडाउन के अनलॉक फेस तीन में रेल से आने वाले बाहरी राज्यों के मजदूरों को सीधे जिले में प्रवेश की अनुमति देने को कोताही अथवा लापरवाही कहें तो गलत नहीं होगा। एक ओर से बिना परमिट के जिले में पहुंचने वाले 21 लोगों को फिर से सीमा से बाहर कर दिया गया, लेकिन जो रेल की टिकट पर आ रहे हैं इन्हें लेकर हो रही लापरवाही भारी पड सकती है। बाहरी राज्य से यहां पहुंचा एक पॉजिटिव पाया गया मजदूर न केवल रेलवे स्टेशन के बाहर रातभर सोया रहा, बल्कि दूसरे रोज जिले भर में भी घूमा।

अनलॉक फेस तीन में ऐसी घोषणा भले ही सार्वजनिक तौर पर नहीं हुई हो, लेकिन अब रेलवे के टिकट पर हिमाचल आने वालों के लिए प्रवेश आसान हो गया है। इसकी अधिकारिक घोषणा तो कहीं नहीं हुई है, लेकिन जिस तरह से नियमों का प्रावधान करके मजदूर परिवारों पर भरोसा जताया जाने लगा है यह कहीं न कहीं भारी पड़ सकता है।

ऊना जिले में रोजाना दिल्ली से जनशताब्दी पहुंच रही है। ऐसे में रात के समय पहुंचने वाली जनशताब्दी में आने वाले लोगों की जानकारी तो रखी जा रही है, लेकिन उनमें कुछ मजदूरों को होम क्वारंटाइन के नाम पर भेजा जा रहा है। अगर ऐसे ही लोगों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है तो उनसे महज रहने का ठिकाना पूछा जा रहा है। ऐसे में कई मजदूर झूठ बोलकर भी निकल रहे हैं और ये खतरा बढ़ा रहे हैं।

दैनिक जागरण के हाथ लगे पुख्ता प्रमाण में यह साबित भी हुआ है कि ऐसी ही लापरवाही 24 जुलाई की रात को भी हुई थी जब तीन लोग उत्तर प्रदेश से सीधे ट्रेन से ऊना पहुंचे थे। इनमें एक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह कोरोना पॉजिटिव ट्रेन से उतरने के बाद कोई ठिकाना न होने के कारण रेलवे स्टेशन के बाहर ही अपने तीन साथियों के साथ सोया रहा।

हैरानी की बात तो यह है कि ये कोरोना पॉजिटिव ऊना जिले में घूमता भी रहा है। ये लोग पहले एक आटो रिक्शा में बैठकर किसी उद्योग तक पहुंचे थे और वहां गेट से ही उन्हें वापस कर दिया गया। अब उनके पास तो कोई ठिकाना नहीं था, ऐसे में उन्हें आनन-फानन में एक स्कूल में क्वारंटाइन कर दिया गया। जानकारी के मुताबिक वहां भी इस पॉजिटिव के बाजार तक संपर्क होने की बात सामने आई है। पहली अगस्त को हुए उसके कोविड टेस्ट में यह पॉजिटिव पाया गया है। ऐसे ही कुछ अन्य उदाहरण भी बताए जा रहे हैं, जब पॉजिटिव लोगों की लापरवाही सामने आई है। किसी पॉजिटिव के रेलवे स्टेशन पर रात काटने और जिले में घूमने की कोई जानकारी नहीं है। बाहर से आने वाले मजदूरों को ठेकेदारों द्वारा क्वारंटाइन किए जाने का प्रावधान किया गया है। अगर ऐसे कोई मामले हैं तो इसकी छानबीन की जाएगी। गलत जानकारी देने वालों पर पुलिस से कार्रवाई के लिए कहा जाएगा।

रमन शर्मा, सीएमओ ऊना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.