Move to Jagran APP

कुहाड़छन्न स्कीम से दूषित पेयजल की सप्लाई

चौआर पंचायत के तहत जलशक्ति विभाग की कुहाड़छन्न स्कीम-टू बदहाल अवस्था में पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 06:15 AM (IST)
कुहाड़छन्न स्कीम से दूषित पेयजल की सप्लाई
कुहाड़छन्न स्कीम से दूषित पेयजल की सप्लाई

जागरण टीम, चिंतपूर्णी : चौआर पंचायत के तहत जलशक्ति विभाग की कुहाड़छन्न स्कीम-टू बदहाल अवस्था में पहुंच चुकी है। इस वजह से ग्रामीणों को भी स्वच्छ पेयजल नहीं मिल पा रहा है। पेयजल परियोजना के फिल्टर खराब होने से पानी सीधा खड्ड से एकत्रित करके सप्लाई किया जा रहा है। दूषित पानी पीने से जलजनित बीमारियां फैलने का भी खतरा है। ग्रामीणों द्वारा कई बार शिकायत करने के बावजूद भी विभाग ने इस स्कीम की सुध नहीं ली है।

loksabha election banner

कुहाड़छन्न पेयजल परियोजना-दो से क्षेत्र के चन्नी देवी, बेहड़बाल, टिक्करी, फंगेहड़, कुहाड़छन्न, चौआर और बसंतपुरा गांवों को पानी वितरित किया जाता है। स्कीम के स्टोरेज टैंक को देखकर ऐसा लगता है, जैसे विभाग ने इसे एक बार बनाकर छोड़ दिया हो। आसपास के पेड़ों के पत्ते स्टोरेज टैंक के पानी में न गिरें, इसके लिए बाकायदा वहां जाली लगाई गई थी लेकिन काफी समय पहले जाली फट चुकी है। अब घास और पत्ते टैंक में ही गिर रहे हैं। पानी खड्ड के एक नाले से इकट्ठा किया जा रहा है। इससे टैंक के पानी में जमा पानी के ऊपर काई की परतें जम गई हैं। इसे साफ करने या हटाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जाते हैं।

--------------

स्थानीय वासी छज्जू राम ने बताया ग्रामीणों द्वारा नाले में फेंकी गई गंदगी इस स्कीम के टैंक में जाती है। बारिश के बाद तो पानी के साथ गाद भी आती है। गांववासियों रामपाल, विशम्बर दास, गुरबचन सिंह, वार्ड पंच आशा देवी, राजकुमारी, राकेश कुमार और अंजना कुमारी ने बताया दूषित पेयजल से बीमारियां फैलने का भी खतरा पैदा हो सकता है। टैंक में एकत्रित पानी का रंग भी हरा सा है, जिससे साफ पता चलता है कि पानी स्वच्छ नहीं और पीने लायक नहीं है। उनकी मजबूरी है कि वो इसे पेयजल समझकर पी रहे हैं, लेकिन विभाग व सरकार को भी इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

-----------------

विभाग ध्यान दे : प्रधान

पंचायत प्रधान अवतार सिंह ने कहा मौका देखने के बाद पाया गया कि स्टोरेज टैंक में जमा हो रहा पानी दूषित है। इस बारे में विभाग को जल्द कोई कदम उठाना चाहिए।

-------------

समस्या का हल किया जाएगा : विभाग

जलशक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरिवंद सूद ने कहा उनके ध्यान में ऐसा कोई मामला नहीं है। अगर स्टोरेज टैंक दयनीय अवस्था में है और फिल्टर किए बगैर पानी सप्लाई किया जा रहा है तो शीघ्र ही विभाग की टीम भेजकर स्कीम की हालत में सुधार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.