Move to Jagran APP

अशवासन नहीं वादा कर रहा हूं..सड़क जरूर बनेगी

आश्वासन नहीं वादा कर रहा हूं सड़क जरूर बनेगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 06:53 AM (IST)
अशवासन नहीं वादा कर रहा हूं..सड़क जरूर बनेगी
अशवासन नहीं वादा कर रहा हूं..सड़क जरूर बनेगी

नीरज पराशर, चितपूर्णी

loksabha election banner

आश्वासन नहीं वादा कर रहा हूं, सड़क जरूर बनेगी। यह भरोसा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने चिंतपूर्णी में आयोजित जनमंच में डूहल भटवालां पंचायत की दलित बस्ती के लोगों को दिया। इस बस्ती के सुनील कुमार ने सड़क न होने का मुद्दा उठाया। बताया कि आजादी के सात दशक बाद भी उनकी बस्ती के लिए सड़क नहीं है। बस्ती के दो लोगों की मौत इसलिए हो गई थी कि सड़क न होने कारण उन्हें समय पर अस्पताल नहीं पहुंचाया जा सका। जब कोई बीमार हो जाता है तो चारपाई पर डालकर मुख्य सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। पंचायत प्रधान से प्रधानमंत्री तक गुहार लगाई, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई।

इस पर मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि जिला प्रशासन इस पर उचित कार्रवाई करे। शिकायतकर्ता सुनील ने कहा कि प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है, क्योंकि पहले भी कई बार ऐसे हो चुका है। मंत्री ने सुनील से कहा कि उक्त बस्ती के लिए हर हाल में सड़क बनकर रहेगी। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक महीने के अंदर जरूरी औपचारिकताएं पूरी करके सड़क का निर्माण शुरू करवाएं। मंत्री ने बताया कि विधायक निधि से दो लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं। कार्यक्रम में लोहारा से पहुंचे कुलदीप डोगरा ने गर्म लहजे में सहकारी सभाओं में हो रहे गोलमाल का मुद्दा उठाया, लेकिन मंत्री ने कहा कि किसी को भी सजा का प्रावधान नियम व कानून के तहत ही दिया जा सकता है। कार्यक्रम 11से सवा चार बजे तक चलता रहा और मंत्री ने हर शिकायत को गंभीरता से लिया।

--------------------

लोगों ने ये मुद्दे व शिकायतें जनमंच में रखे

बाजार में लाइनें लगने से कारोबार हो जाता है ठप

कार्यक्रम में सबसे पहली शिकायत जीवन कालिया ने दर्ज करवाई, जिसमें यह बताया गया कि भीड़ बढ़ने पर श्रद्धालुओं की लाइनें मुख्य बाजार में पहुंच जाती हैं। जिस कारण कारोबार पूरी तरह से ठप हो जाता है। बेरिकेड्स लगाने और मुख्य बाजार के रास्ते पर गेट लगाने से स्थानीय दुकानदारों को बेहद दिक्कत होती है। कालिया ने चितपूर्णी में भिखारियों की समस्या को भी उठाया और आरोप लगाया कि सफाई कमर्चारी तक भिक्षावृति का धंधा कर रहे हैं। इस पर मंत्री ने मंदिर प्रशासन को निर्देश दिए कि इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएं।

--------------

पार्किंग के नाम पर लूट

जनमंच में गंगोट के पूर्व प्रधान संजीव शर्मा ने बताया कि चितपूर्णी में आने वाले श्रद्धालुओं से पार्किंग फीस के नाम पर लूट खसूट की जा रही है व इस बारे में कई बार जिला प्रशासन को अवगत भी करवाया जा चुका है। संजीव शर्मा ने बताया कि यहां घंटों के हिसाब से 250 से 300 रुपये तक पार्किंग फीस श्रद्धालुओं से वसूली जा रही है जिसको रोका जाए। कहा कि विद्युत विभाग का बुरा हाल है। यहां पर जेई के चार पद खाली पड़े हुए हैं। संजीव शर्मा ने बताया कि एडीबी कांप्लेक्स में हर सुविधा है लेकिन इसका सही इस्तेमाल होना चाहिए। इस पर कार्यक्रम के अध्यक्ष ने अम्ब की एसडीएम को जांच के आदेश देकर उचित कार्रवाई करने को कहा।

---------------

रास्तों की हालत बद से बदतर

धर्मसाल महता खास पंचायत से पूर्व उपप्रधान राजीव सहित अन्य गांववासियों ने बताया कि उनके गांव में सार्वजनिक रास्तों की हालत बद से बदतर हो गई है। पंचायत में बाबा नकोदर दास की गद्दी का ऐतिहासिक स्थान है, जहां प्रति माह हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। सड़क की हालत दयनीय है और वार्ड एक, दो व तीन का रास्ता भी कई महीनों के बाद भी नहीं बन पाया है। उन्होंने पंचायत में सामुदायिक भवन न होने का मुद्दा भी उठाया, जिस पर मंत्री ने खंड विकास अधिकारी, अंब को पंचायत के संपर्क मार्गों की हालत सुधारने के लिए निर्देश दिए।

--------------

आयुर्वेदिक भवन के लिए 16 लाख आए, पर नहीं हो रहे खर्च

आयुर्वेदिक भवन के निर्माण का मामला गिडपुर मलौण की पंचायत प्रधान नर्मदा जसवाल ने उठाया। बताया कि भवन निर्माण के लिए 16.34 लाख रुपये स्वीकृत हो चुके हैं, लेकिन पैसा खर्च नहीं हो रहा है। इस पर विभाग की तरफ से यह स्पष्टीकरण दिया गया कि पंचायत में दो जगहों पर शिलान्यास किया गया था और मामला अब कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में जब तक कोर्ट का निर्णय नहीं आ जाता तब तक पैसा खर्च नहीं हो सकता।

---------------

कषि सहकारी सभाओं को किया जाए ऑनलाइन

लोहारा लोअर से कुलदीप डोगरा ने कृषि सहकारी सभाओं में हो रहे कथित भ्रष्टाचार का मामला उठाया और बताया कि जब तक यह सभाएं ऑनलाइन नहीं हो जातीं तब तक भ्रष्टाचार पर रोक नहीं लग सकती। कहा कि जो लोग भी इन सभाओं के घोटालों में शामिल हैं, उनकी जमीन-जायदाद बेचकर पैसा वसूल किया जाए और वो पैसा जमाकर्ताओं को वापिस किया जाए। इस पर मंत्री ने कहा कि मामला उनके ध्यान में है और जहां पर गड़बड़ी हुई है, वहां नियमानुसार कार्रवाई हो रही है।

--------------

एक वर्ष से नहीं मिल रही पेंशन

बधमाणा पंचायत से वृद्ध महिला पुष्पा देवी ने बताया कि उनकी पेंशन लग गई है, लेकिन एक वर्ष से नहीं मिल रही है। संबंधित अधिकारियों से कई बार गुहार लगाई गई, लेकिन पेंशन का लाभ अब तक नहीं मिल पा रहा है। इस पर अध्यक्ष ने तत्काल वृद्ध महिला को पेंशन देने के आदेश दिए।

----------

पुराना सामान कहां गया, इसकी जांच हो

धर्मसाल मंहता निवासी पूर्ण चंद ने बताया कि पंचायत में आइपीएच विभाग की उठाऊ पेयजल परियोजना का नवीनकरण करवाया गया, लेकिन पुराने सामान जिनमें पाइपें इत्यादि शामिल हैं, के बारे में कोई पता नहीं है। सामान कहां गया, इसकी जांच हो। इस पर विभाग के सहायक अभियंता नीरज कुमार ने बताया कि पुरानी स्कीम का सामान सुरक्षित है और उसे भटेहड़ पंचायत के स्टोर में रखा गया है।

---------------

इन्होंने भी की शिकायत

चितपूर्णी निवासी हिमाशु शर्मा ने कहा कि यहां पर सिविल अस्पताल तक पहुंचना स्थानीय लोगों के लिए काफी मुश्किलों भरा होता है क्योंकि श्रद्धालुओं की लाइनों की वजह से अस्पताल तक एंबुलेंस भी नहीं पहुंच पाती। ऐसे में अस्पताल को किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाए। इस पर मंत्री ने प्रशासन को अन्य स्थान ढूंढने को कहा, ताकि वहां पर अस्पताल का निर्माण किया जा सके। डूहल बगवाला निवासी संदीप शर्मा ने चितपूर्णी में मां के दर्शनों के लिए स्थानीय लोगों को पास की सुविधा प्रदान करने की मांग की ताकि स्थानीय निवासी प्राथमिकता के आधार पर दर्शन कर सकें। इस मामले पर डॉ. सैजल ने डीसी संदीप कुमार को उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। डूहल भटवाला निवासी रामदेई ने कहा कि उसके पास रहने के लिए मकान भी नहीं है, ऐसे में उसे मकान बनाने के लिए प्रशासन की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। इस मामले में जिलाधीश ऊना संदीप कुमार ने रामदेई को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। नारी चितपूर्णी निवासी ने होशियार सिंह ने अपनी पंचायत को साडा से बाहर करने की गुहार लगाई। कहा कि पंचायत को साडा में रखने का कोई लाभ नहीं है, ऐसे में सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए। इस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सहजल ने कहा कि सरकार इस मामले में उचित कार्रवाई करेगी। जनमंच कार्यक्रम में लोहारा अपर निवासी जैसी राम ने कहा कि पांच साल पहले भूमि की निशानदेही के लिए राजस्व विभाग को आवेदन किया था लेकिन अब तक निशानदेही नहीं हो पाई है। इस मामले पर डॉ. सहजल ने कड़ा संज्ञान लिया और राजस्व अधिकारियों को एक हफ्ते के भीतर निशानदेही करने के निर्देश दिए

---------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.