Move to Jagran APP

गुरु पूर्णिमा महोत्सव पर हवन-यज्ञ

नगर परिषद ऊना के पार्क में मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के पांचों संगठनों ने गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हवन-यज्ञ का आयोजन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 03:36 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 05:25 PM (IST)
गुरु पूर्णिमा महोत्सव पर हवन-यज्ञ
गुरु पूर्णिमा महोत्सव पर हवन-यज्ञ

जागरण संवाददाता, ऊना : नगर परिषद ऊना के पार्क में मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के पांचों संगठनों ने गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हवन-यज्ञ का आयोजन किया। बैठक में डॉ. रुद्रामणि, डॉ. बलदेव डोगरा, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के जिला प्रभारी यशपाल ठाकुर, महिला पतंजलि योग समिति की जिला प्रभारी प्रमिला कालिया, वेद व्यास, रविद्र मेहता ने गुरु की महिमा पर प्रकाश डाला। जिला प्रभारी यशपाल ठाकुर ने सभी का आह्वान किया कि घर-घर तक योग पहुंचाने के लिए अपने-अपने गांव व मोहल्ले में नियमित योग कक्षाओं का संचालन करें। विद्यालयों में जाकर विद्यार्थियों कोयोग के बारे में बताए। वहीं बच्चों से नशा निवारण के बारे चर्चा करके ऐसी चीजों से दूर रहने के लिए प्रेरित करें। बच्चों को प्रतिदिन योग करने के लिए प्रेरित करें, ताकि विभिन्न प्रकार की बीमारियों से मुक्ति पाई जा सके। बैठक में विजय कुमार, सरिता शर्मा, प्रकाश चंद, कैलाश चंद, सुदर्शन कुमार, दर्शना कुमारी, विजय कुमारी, हरीश कुमार, रेणू मेहता, ज्ञान सिंह सैणी, इंद्रजीत सिंह, बंसी लाल, तिलक राज, मोनिका, डॉ. राहुल भारद्वाज, वेद व्यास भारद्वाज, राजिद्र धीमान, मीना देवी, सतिद्र कुमार मौजूद रहे।

loksabha election banner

--------------

डेरा बाबा रुद्रानंद आश्रम में पीपल पूजन

संवाद सूत्र, डेरा बाबा रुद्रानंद : स्थानीय डेरा बाबा रुद्रानंद आश्रम नारी में पीपल पूजन (चूरी) धूमधाम से मनाया गया। यह पूजन श्रावण माह के प्रथम मंगलवार को आश्रम के पीठासीन की उपस्थिति में मनाया जाता है। संन्यासी भवानी गिरि व उनके चार शिष्यों ने यहां समाधि ले ली थी। बाबा रुद्रानंद ने जब यहां धूने की स्थापना की तो संन्यासियों ने पीपल पूजन हर साल करने का वचन लिया। जिसके बाद से यह परंपरा जारी है। हर साल कई सौ किलो चूरी बनकर यहां चढ़ाई जाती है। इस धार्मिक कार्यक्रम में हजारों की संख्या में श्रदालु प्रसाद ग्रहण करने पहुंचे। सूर्योदय से पहले ही यह धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गया था। दावा किया जाता है कि अगर किसी को भी सर्पदंश हो जाए तो महज पांच पीपल के नीचे बैठाने से सर्पदंश का असर खत्म हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.