Move to Jagran APP

बसाल में बह गया तटबांध, अम्ब थाना बना तालाब

आखिरकार बरसात की पहली तेज बारिश ने जिला को तर कर दिया। कई जगह जलभराव हुआ तो स्वां नदी समेत खड्ड-नाले उफान पर रहे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:53 AM (IST)
बसाल में बह गया तटबांध, अम्ब थाना बना तालाब
बसाल में बह गया तटबांध, अम्ब थाना बना तालाब

संवाद सहयोगी, ऊना : आखिरकार बरसात की पहली तेज बारिश ने जिला को तर कर दिया। कई जगह जलभराव हुआ तो स्वां नदी समेत खड्ड-नाले उफान पर रहे। ऊना में लगभग 47 एमएम बारिश हुई। कई जगह सड़कें तालाब बन गई। अम्ब पुलिस थाना भी तालाब की तरह नजर आया। बसाल में स्वां नदी में उफान के कारण तटीकरण को नुकसान पहुंचा। पानी का बहाव नदी के किनारे झुग्गियां बनाकर रह रहे लोगों लोगों की तरफ हो गया। उधर टक्का रोड, कोटलां कलां को जाने वाले मार्ग पर भी जलभराव हुआ। बड़ूही स्थित बाजार में भी बारिश का पानी दुकानों में जा घुसा। इससे सामान को नुकसान पहुंचा। संतोषगढ़-नंगड़ा मार्ग के साथ लगते खेतों में पानी घुस गया। मौसम समन्वयक विनोद कुमार ने बताया कि ऊना में 47 एमएम बारिश हुई। शनिवार को अधिकतम तापमान 33.3 तो न्यूनतम 21.5 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार को भी बारिश की संभावना है।

loksabha election banner

-----------

फाइलें समेटते रहे पुलिस कर्मचारी

संवाद सहयोगी, अम्ब : शनिवार को हुई मूसलाधार बारिश से पुलिस थाना अम्ब में करीब दो-दो फुट पानी घुस गया। इससे पुलिस कर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। थाना परिसर से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण थाना परिसर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। थाना में अचानक हुए जलभराव के पुलिस कर्मी अपनी-अपनी केस फाइलों संभालने के लिए इधर-उधर भागते नजर आए। अगर बारिश कुछ देर और हो जाती तो थाना में कंप्यूटर और अन्य उपकरण पानी में भीगकर खराब हो जाते। नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा अम्ब बाजार में सड़क निर्माण अव्यवस्थित तरीके से किया हुआ है। यहां बाजार से गुजर रही सड़क दुकानों से करीब तीन फुट ऊंची हैं जिसके कारण हर साल बरसात के दिनों में थोड़ी बारिश होने पर भी यहां थाना और दुकानों में पानी घुस जाता है।

---------------

कहीं आफत तो, कहीं राहत के बरसे मेघ

संवाद सहयोगी, गगरेट : बारिश से किसानों के चेहरों पर रौनक आ गई है। अब किसान मक्की की फसल की जुताई में जुट जाएंगे, क्योंकि यह बारिश मक्की की फसल के लिए बेहद उम्दा बताई जा रही है। वहीं दूसरी तरफ पहली ही बारिश ने सरकारी तंत्र की व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी है। लगातार बारिश से खेतों ओर घरों में पानी भर गया। सड़क बनाते समय नालियों से पानी की उचित निकासी न रखने की वजह से गांव संघनेई और साथ लगते गावों में पानी से खेत भर गए।

---------------

संवाद सूत्र, बड़ूही : ऊना-धर्मशाला मार्ग पर बड़ूही कस्बे में बारिश का पानी दुकानों के भीतर घुस गया जिससे यहां दुकानदारों का काफी नुकसान हुआ है। निकासी रुकने से पानी बाजार के बीच जमा हो गया। लोगों ने जब शनिवार सुबह दुकानों में पहुंचकर देखा तो दुकानों के भीतर पानी भरा हुआ था। कुछ दुकानों का सामान भी खराब होने की सूचना है। स्थानीय दुकानदार राकेश कुमार ने बताया कि बाजार में कुछ दुकानों में रखी एलईडी और दूसरे सामान में पानी भरने से कई दुकानदारों का नुकसान हुआ है।

--------------------------

खडड् में जेसीबी को छोड़कर भागे लोग

धमांदरी खड्ड बरसात की पहली तेज बारिश के बीच उफान पर थी। इस दौरान जहां तटबांध के कार्य के लिए लगाई गई जेसीबी बीच खड्ड में ही छोड़ दी गई थी। तटबांध का कार्य एक ठेकेदार को दिया हुआ है।

-----------------

जिन किसानों ने खेतों में फसल की बिजाई कर ली है। उनके लिए बारिश सही है। हां जिन्होंने अभी तक खेतों में फसल की बिजाई नहीं की है वे अभी रुक जाएं, खेतों में सूखापन आने दें। खेतों में ज्यादा जलभराव न हो इसके लिए पानी की निकासी को भी सुनिश्चित करें।

-सुरेश कपूर, कृषि उपनिदेशक, जिला ऊना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.