Move to Jagran APP

73 फीसद से अधिक मतदान, नए मतदाताओं में रहा उत्साह

जिले में लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में करीब 73 फीसद आंकड़े ने नया रिकार्ड कायम किया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 09:42 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 06:33 AM (IST)
73 फीसद से अधिक मतदान, नए मतदाताओं में रहा उत्साह
73 फीसद से अधिक मतदान, नए मतदाताओं में रहा उत्साह

जागरण संवाददाता, ऊना : जिले में लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतदान में करीब 73 फीसद आंकड़े ने नया रिकार्ड कायम किया है। इसमें जिले के नए मतदाताओं और महिलाओं में विशेष उत्साह देखने को मिला। इससे पहले वर्ष 2014 के चुनाव में भी मतदान का आंकड़ा 71 फीसद पार कर गया था, लेकिन इस बार यह आंकड़ा दो फीसद से भी अधिक ऊपर पहुंच गया है। इसमें सबसे अधिक मतदान में एक बार फिर से हरोली नंबर-वन बना है। सबसे कम मतदान चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र का रहा है। मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है। कुछ जगह ईवीएम मशीनों में आई खराबी के कारण मतदाताओं को इंतजार भी करना पड़ा।

loksabha election banner

जिले में अधिक से अधिक मतदान कराने के जिला प्रशासन की ओर से किए गए प्रयास कहीं न कहीं रंग लाए हैं। इस बार जिले ने मतदान में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इसमें 73 फीसद से भी अधिक मतदान हुआ है। हालांकि अधिकारिक अंतिम आंकड़े आने अभी शेष थे। जिले में हुए बंपर मतदान में हरोली विधानसभा क्षेत्र ने फिर एक बार फिर प्रमुख भूमिका निभाई है। अकेले हरोली विधानसभा क्षेत्र से लगभग 75 फीसद मतदान हुआ है। इससे पहले हरोली में वर्ष 2014 को भी 74.87 फीसद मतदान रिकार्ड किया गया था। वर्ष 2009 में भी हरोली क्षेत्र में सबसे अधिक 64.30 फीसद मतदान हुआ था। इस बार गगरेट विधानसभा हलके में भी मतदान में नया रिकार्ड बनाते हुए करीब 75 फीसद तक पहुंच बना ली। इससे पहले वर्ष 2014 में इस क्षेत्र में 70.28 फीसद जबकि वर्ष 2009 में 58.64 फीसद मतदान दर्ज हुआ था।

ऊना सदर विधानसभा क्षेत्र में भी इस बार करीब 74 फीसद मतदान हुआ है जबकि वर्ष 2014 में 72.60 और वर्ष 2009 में 63.97 फीसद मतदान हो पाया था।

कुटलैहड़ में इस दफा 75 फीसद से भी अधिक मतदान दर्ज किया गया है जबकि 2014 में 70.58 और वर्ष 2009 में 63.58 फीसद मतदान रहा था।

चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम करीब 72 फीसद मतदान हुआ जबकि 2014 में 68.57 और वर्ष 2009 में 56.95 फीसद मतदान हो पाया था।

------------

तकनीकी खराबी के कारण परेशान भी हुए मतदाता

ऊना में रविवार को सुबह धीमी गति से शुरू हुए मतदान ने दो घंटों के बाद रफ्तार पकड़ ली थी। इस दौरान ऊना सदर के बूथ संख्या 18 की एक ईवीएम में खराबी आ जाने से मतदान एक घंटे देरी से शुरू हुआ। दोपहर के बाद मतदान केंद्रों के बाहर फिर से सन्नाटा पसर गया और इक्का दुक्का ही मतदाता पहुंच रहे थे। सभी मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रखी गई थी। मतदाताओं की सुविधा के सभी इंतजाम किए गए थे। मतदान में मतदाताओं का रुझान भी देखते ही बन रहा था।

-------------------

दूल्हे ने मतदान कर निभाया फर्ज

ऊना के भटोली गांव में बने मतदान बूथ पर एक दूल्हा भी मतदान करने पहुंचा और करीब तीस मिनट तक बरात उसका इंतजार करती रही। नए मतदाताओं में भी मतदान को लेकर काफी रुझान देखने को मिला।

------------------

ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखा

देर शाम को ईवीएम मशीनों को जमा कराने का कार्य भी चला हुआ था और उन्हें जिला मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालय के स्ट्रांग रूम में रखा जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.