Move to Jagran APP

स्वां नदी में खनन करते पकड़े 14 ट्रैक्टर

जिले में अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 04:50 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 04:50 PM (IST)
स्वां नदी में खनन करते पकड़े 14 ट्रैक्टर
स्वां नदी में खनन करते पकड़े 14 ट्रैक्टर

जागरण संवाददाता, ऊना : जिले में अवैध खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बेशक खनन विभाग की तरफ से बरसात से पहले ही पहली जुलाई से लेकर 15 सितंबर तक स्वां नदी से खनन करने पर पूर्णरूप से प्रतिबंध लगाया गया है। बावजूद इसके स्वां नदी में अवैध खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है। हां, इतना जरूर है कि खनन का कार्य अब दिन के बजाय रात के अंधेरे में अधिक किया जा रहा है।

loksabha election banner

संतोषगढ़ नगर परिषद क्षेत्र में अवैध खनन करने की शिकायतें विभाग के पास लगातार मिल रही थीं। इसके चलते विभाग ने शनिवार देररात बड़ी कार्रवाई की। विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने संतोषगढ़ क्षेत्र में औचक निरीक्षण किया और अवैध खनन करने पर 14 ट्रैक्टरों से 67,050 रुपये का जुर्माना वसूल किया। कार्रवाई देररात शुरू हुई जो सुबह तड़के तक जारी रही। इस कार्रवाई में संतोषगढ़ पुलिस चौकी प्रभारी गुरमेल सिंह की टीम ने भी सहयोग किया।

जिला खनन अधिकारी नीरज कांत ने कहा कि मौनसून सीजन में प्रदेश सरकार ने एक जुलाई से 15 सितंबर तक किसी भी खड्ड में खनन प्रतिबंध लगा रखा है। विभाग निरंतर अवैध खनन तथा ओवरलोडिग पर नजर रख रहा है। आगे भी विभाग लगातार इस प्रकार की कार्रवाई जारी रखेगा, क्योंकि इससे जहां पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है वहीं ओवरलोडिग से सड़कों को भी नुकसान पहुंच रहा है। अवैध खनन करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने ने सभी लीजधारकों से नियमों को मानने की अपील की है।

जून में भी ऊना पुलिस की तरफ से खानपुर में एक लीजधारक के पास अवैध खनन की शिकायत मिलने पर बड़ी कार्रवाई की थी गई जिसमें पुलिस ने 11 टिप्पर व दो ट्रकों को जब्त करने के साथ ही मामला दर्ज किया था। बाद में इस मामले में आरोपितों को न्यायलय से जमानत लेनी पड़ी।

पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने कहा कि संतोषगढ़, टाहलीवाल, हरोली व पंडोगा पुलिस चौकी की टीमें अपने-अपने क्षेत्र में अवैध करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए लगातार जुटी हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.