Move to Jagran APP

दो टैंकों को ढक्कन नहीं लगा पाई नगर परिषद

नगर परिषद द्वारा सोलन शहर को पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए गए टैंकों को ढकने का कार्य अधर में लटका हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 02:59 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2019 02:59 PM (IST)
दो टैंकों को ढक्कन नहीं लगा पाई नगर परिषद

आशुतोष डोगरा, सोलन

loksabha election banner

शहर को पेयजल आपूर्ति के लिए बनाए टैंकों को ढकने में नगर परिषद सोलन अब तक विफल रही है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के लगभग एक साल बीत जाने के बाद भी अभी तक काम का डिजाइन ही नहीं बन पाया है। इस कारण से शहर में जलजनित रोग फैलने का खतरा बना हुआ है।

तीन वर्ष पूर्व पीलिया का दंश झेल चुके सोलन शहर पर एक बार फिर से संकट गहरा सकता है। बता दें कि नगर परिषद क्षेत्र में पानी की आपूर्ति का जिम्मा नगर परिषद के पास है। आइपीएच विभाग द्वारा नगर परिषद को दो योजनाओं के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाती है। नगर परिषद इस पेयजल को तीन टैंकों में इकट्ठा करने के बाद आगे सप्लाई करती है। इन तीन टैंकों में से एक टैंक तो पूरी तरह से ढका है, लेकिन दो टैंक अभी भी खुले हैं, जिन्हें ढकने के लिए न तो नगर परिषद और न ही प्रशासन गंभीरता दिखा रहा है। हालांकि तीन वर्ष पूर्व फैले पीलिया के बाद इन टैंकों को ढंकने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। इस दौरान तत्कालीन मंत्री व वर्तमान विधायक कर्नल धनीराम शांडिल ने इन टैंकों का निरीक्षण कर जल्द ही ढकने की व्यवस्था करने की बात कही थी। इसके बाद नगर परिषद द्वारा इन टैंकों की सफाई तो की गई थी, लेकिन विडंबना यह है कि इतना समय बीत जाने के बाद भी न तो नगर परिषद और न ही किसी प्रशासनिक अधिकारी ने टैंकों को ढकने के कार्य को जल्द पूरा करवाने में दिलचस्पी दिखाई है।

70 लाख की टेंडर प्रक्रिया पूरी

सोलन के पेयजल टैंकों को ढककर सुरक्षित करने, फें¨सग लगाने और पुरानी पाइपों को बदलने का कार्य करीब 70 लाख रुपये से किया जाना है। इस कार्य के लिए बाकायदा टेंडर प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है, लेकिन इसके बावजूद अभी तक कार्य आरंभ नहीं हो पाया है। कर्नल धनीराम शांडिल विधानसभा सत्र में भी इस मुद्दे को उठा चुके हैं।

प्रशासन व नगर परिषद की कार्यप्रणाली से मैं आहत : विधायक

सोलन के विधायक व पूर्व मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने बताया कि अपने कार्यकाल में नगर परिषद को इन टैंकों को ढकने के लिए लगभग 40 लाख का बजट मुहैया करवाया था। इसके बाद भी नगर परिषद कार्य शुरू करने में नाकाम साबित हुई है। इस प्रकार की कार्यप्रणाली से मैं बहुत आहत हूं। जल्द ही इस मामले में प्रशासनिक अधिकारियों से बैठक करूंगा। वहीं साइट पर जाकर कार्य के अधर में लटकने के कारणों की भी जांच की जाएगी ।

डिजाइन ही नहीं दिया तो कैसे शुरू करता काम : ठेकेदार

नगर परिषद की ओर से टैंकों को ढकने के लिए साल 2017 के अंत में टेंडर प्रक्रिया शुरू की थी। इसके बाद मार्च 2018 में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई। इस दौरान नयन सिंह ठेकेदार को यह टेंडर अवार्ड किया। ठेकेदार ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद नगर परिषद द्वारा निर्माण कार्य के लिए कोई भी डिजाइन तैयार नहीं किया। जब तक डिजाइन नहीं मिलेगा कार्य शुरू नहीं हो पाएगा। नगर परिषद को कई बार सूचित किया जा चुका है, लेकिन अभी तक डिजाइन नहीं मिल पाया है।

------

फरवरी तक इस कार्य को शुरू किया जाएगा। नगर परिषद के पास काफी समय से बजट का प्रावधान है।

-देवेंद्र ठाकुर, अध्यक्ष, नगर परिषद सोलन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.