Move to Jagran APP

उद्योगों में पांच रुपये कम होगी उत्पादन लागत

पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता होने से प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 05:21 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 05:21 PM (IST)
उद्योगों में पांच रुपये कम होगी उत्पादन लागत
उद्योगों में पांच रुपये कम होगी उत्पादन लागत

ओमपाल सिंह, नालागढ़

loksabha election banner

पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता होने से प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने वीरवार को पेट्रो उत्पादों के दाम ढाई रुपये कम किए हैं। इसके बाद प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने की घोषणा की। इससे दाम ढाई रुपये कम होंगे। इससे उद्योगों में उत्पादन लागत भी पांच रुपये तक कम हो जाएगी। यही नहीं नालागढ़ ट्रक यूनियन ने डीजल के दाम कम होने पर एक रुपये चालीस पैसे प्रति किलोमीटर भाड़ा कम करने का फैसला किया है। यह रेट शुक्रवार से लागू हो गया है। व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक कृष्ण कुमार कौशल ने केंद्र व प्रदेश सरकार के इस फैसला का स्वागत किया है।

पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों से त्रस्त प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन को राहत मिली है। इससे यहां पर तैयार होने उत्पाद पर पांच रुपये तक दाम कम होने की उम्मीद जगी है। बीबीएन में दो हजार छोटे व बड़े उद्योग हैं, जिनका डीजल व पेट्रोल के दाम पर काफी कुछ निर्भर करता है। डीजल का दाम एक रुपये तक बढ़ने से 35 पैसे भाड़ा प्रति किमी बढ़ जाता है, लेकिन बीबीएनआइए का ट्रक यूनियन से एमओयू साइन हुआ है, जिसके तहत अगर तेल के रेट बढ़ता है तो भाड़ा बढ़ेगा और अगर कम होता है तो उसी हिसाब से कम किया जाएगा। अब डीजल का दाम पांच रुपये तक कम होने से यूनियन ने एक रुपये चालीस पैसे भाड़ा कम करने का फैसला किया है।

--------

क्या कहते हैं लोग

ट्रक यूनियन के अध्यक्ष विद्या रतन चौधरी ने बताया कि 20 रुपये तक डीजल का दाम बढ़ाने के बाद अगर पांच रुपये कम किया है तो कोई बड़ा फायदा होने वाला नहीं है। यूनियन ने अपने एमओयू के मुताबिक भाड़ा कम कर दिया है। भाजपा के व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक कृष्ण कुमार कौशल ने कहा कि केंद्र की पहल व प्रदेश सरकार की सकारात्मक रुख के बाद प्रदेश में डीजल व पेट्रोल के पांच रुपये तक दाम कम हुए हैं, जिससे आम जनता को फायदा होगा। बीबीएनआइए के अध्यक्ष शैलेष अग्रवाल ने केंद्र व प्रदेश सरकार के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि मंदी के दौर में चल रहे प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र को फायदा मिलेगा व पांच रुपये तक सामान सस्ता होगा, जिससे लोगों को फायदा होगा।

--------

अब ये रहेगा ट्रक भाड़ा

शहर,पहले का दाम,अब का भाड़ा

दिल्ली,14890,14445

कोलकाता,63360,60840

चेन्नई,98970,94910

भिवेड़ी,57650,55200

बेंगलुरु,86080,82510

लखनऊ,31905,31755

शिमला,10375,10190

रुपये में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.