सोलन, जेएनएन। PM Modi in Solan शिमला संसदीय क्षेत्र के तहत सोलन के ठोडो मैदान में जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री के वहां पहुंचते ही सारा मैदान मोदी-मोदी के नारे से गूंज उठा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने लाल टोपी और सुरेश कश्यप ने शाॅल पहनाकर प्रधानमंत्री का स्‍वागत किया। माँ शूलिनी को कोटि कोटि नमन करते हुए प्रधानमंत्री जनसभा को संबोधित किया।

सोलन के ठोडो ग्राउंड में मोदी की रैली के लिए जनसैलाब उमड़ा हुआ था । पुलिस का कड़ा पहरा था, मंच पर अभी मुख्यमंत्री जयराम विराजमान हैं, प्रत्याशी सुरेश कश्यप, पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप, नरेन्द्र बरागटा,  तीर्थ रावत, राजीव सैजल सहित वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

PM Narendra Modi Rally in Solan Live Updates 

4: 00 PM- दुनिया के बड़े बड़े देश भी डिजिटाइजेशन के लिए संघर्ष कर रहे है लेकिन भारत में हर किसी के पास मोबाइल है, 10 प्रतिशत आरक्षण दिया वो भी औरों का छीनें बिना दिया। हिमाचल आज देश के अग्रणी राज्य में है जिसके लिए सीएम जयराम ठाकुर भी बधाई के पात्र है। सोलन की मंडी को सम्मानित होने का मौका मुझे मिला।

3: 52 PM- हिमाचल का हर परिवार देश की रक्षा में जुड़ा है। हमारे प्रत्याशी भी फौजी है, कांग्रेस ने छह साल तक फौजियों के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग टालते रहे। जवान शहीद हो रहे है लेकिन कांग्रेस कह रही है कि हुआ तो हुआ  2014 में आपने मुझे सेवा करने का मौका दिया। फाइलें खंगाली तो पता चला कि भारत अपनी सुरक्षा के लिए दूसरे पर निर्भर था,  रक्षा सौदे कांग्रेस के लिए एटीएम था। कोई रक्षा सौदा नही है जिसमें इन पर आरोप न लगे हो। हिमाचल छोटा सा प्रदेश है लेकिन देश की सेवा में अहम भूमिका निभा रहा है।

3: 45 PM- वो मोदी को हराने में लगे है जबकि मैं देश को जिताने में लगा हूं। वो अपने पूर्वजों के नाम पर वोट मांगते है लेकिन जब उनसे उनके कारनामे पर जवाब मांगते है तो कहते है कि हुआ तो हुआ।

3: 43 PM- आज भी नामदार और उनके रिश्तेदार जमानत पर है। इसलिए यही गुस्सा उनमे है की कैसे चाय वाला देश को आगे ले जा रहा है। कांग्रेस की गालियों से मैं डिगने वाला नही हूं क्योंकि हमने भी सोलन का मशरूम खाया है। उनका मिशन मोदी की छवि को बिगाड़ने का है जबकि मेरा मिशन है देश की छवि को विश्व बनाने का।

3: 41 PM-  हिमाचल के उन नौजवानों से जो पहली बार वोट डाल रहे है। उसमें ज्यादातर वो जिनका जन्म 21वीं सदी में हुआ है उनको अपने विकास के साथ देश के विकास को वोट देंगे। आप पूरी शताब्दी के विकास को वोट देंगे। इसलिए उनसे आग्रह करता हूं कि युवा इसका लाभ उठाए। 21वीं सदी के दो दशक चले गए है। अटल जी के विकास की गति को यदि कांग्रेस 10 साल केवल और केवल वहीं भी खड़ा रखते तो देश कहीं का कहीं होता लेकिन वो आधे पर लाये कांग्रेस के किये हुए गड्ढे को मैंने भरने की कोशिश की है, महंगाई को आधे पर लाये है। कांग्रेस व उसके महागठबंधन ने इतने घोटाले किये की हर रोज अखबारों में छपते थे। 

3: 35 PM- 23 मई को इस समय तक आधे से ज्यादा परिणाम आ चुके होंगे और फिर होगा एक बार फिर मोदी सरकार लेकिन फिर भी बूंद बूंद से घड़ा भरता है। 19 मई तक हर मतदाता तक जाए कार्यकर्ता

3: 33 PM- माँ शूलिनी को कोटि-कोटि नमन, सोलन, सिरमौर व शिमला के लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद सोलन के माल रोड पर घुमा करते थे[ हिमाचल ने मुझे अपना बना लिया सोलन के माल रोड पर घूमा करते थे, सोलन के मनोहर लाल के चने जरूर खाते थे

3: 29 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रैली स्थल पर पहुंचे,  लाल टोपी और शाॅल पहनाकर किया सम्मानित

3: 27 PM- मोदी-मोदी के नारे से गूंजा ठोड़ो मैदान

3: 26 PM- 2014 में चाय वाला पीएम नही बन सकता और पूरा देश चाय वाले के समर्थन में आ गए। 2019 में चौकीदार चोर है के नारे कांग्रेस ने लगाए तो पूरा देश बोल उठा कि हम भी चौकीदार है

3: 25 PM- मोदी सोलन ठोड़ो मैदान पहुंचे।

3: 24 PM- जयराम बोले कांग्रेस सेना पर पथराव करने वालों को बचाना चाहती है जबकि भाजपा उसका जवाब देती है। वहीं कांग्रेस उनके बचाव का कानून बना रही है। कांग्रेस को सिर्फ कुर्सी चाहिए बाकी कुछ नही

3: 20 PM- सीएम जयराम ने कहा भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप वायु सेना से रिटायर्ड है और कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल सेना से रिटायर्ड है। लेकिन अंतर क्या है। सुरेश कश्यप एयर स्ट्राइक का समर्थन करते है कांग्रेस प्रत्याशी उसका सबूत मांगते है।

3: 15 PM- सोलन पहुंचा मोदी का हेलीकाप्टर। जनसभा स्थल के ऊपर से हेलीकॉटर गुजरते ही रुका मुख्यमंत्री का भाषण, लोगों ने हेलीकॉप्टर को दिखाए मोदी के चेहरे वाले फ़ोटो। उत्साहित हुए हजारों समर्थक।

3: 14 PM- सीएम जयराम ने कहा आज विपक्ष के पास कोई मुद्दा नही है। एक नेता ऐसा है जो परिवार की वजह से है। जो बोलता है कि इधर से आलू डलेगा उधर से सोना निकलेगा। पता ही नही चलता कि क्या बोलते है। आलू का फॉर्मूला भाजपा तो भाजपा कांग्रेस को भी समझ नही आया। हमीरपुर में कांग्रेस के अध्यक्ष आये और कबड्डी कबड्डी करते रहे

3: 11 PM- सर्जिकल स्ट्राइक व एयर स्ट्राइक पीओके में किया। मोदी जी आपको लोग पांच साल नही कई पांच साल पीएम देखना चाहते है।

3: 07 PM- मुंबई की 26/11 हमले में सैंकड़ों लोग मारे गए, लेकिन कार्रवाई क्या हुई। कसाब को पकड़ने के बाद घोर निंदा की गई। कसाब ने पाकिस्तान होने की बात कबूली लेकिन पाक ने मानने से इनकार कर दिया। दूसरी ओर मोदी ने उड़ी हमले का सीमा में घुसकर करारा जबाव दिया। पाकिस्तान को जिस भाषा में जबाव देने की जरूरत थी उसी भाषा में जबाव दिया गया।

3: 04 PM- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि लोकसभा में नरेंद्र मोदी मूल मंत्र बन गया है। मोदी के नाम से देश की विश्व में पहचान होती है। 5 साल पहले भारत को भी सम्मान के साथ नहीं देता था। विश्व की महाशक्तियों में अमेरिका, रूस, जापान के नेता मोदी का खड़ा होकर सम्मान करते हैं। कांग्रेसी नेता परेशान है कि ऐसे में जाएं तो जाएं, कहां जाएं। शहरों के साथ-साथ गांव में भी मोदी छाए हुए हैं। कांग्रेस ने 5 साल तक कुछ नहीं किया, मोदी को गालियां देते समय गुजार दिया।

2: 58 PM- सोलन में भाजपा की चुनावी जनसभा में बोल रहे है सीएम जयराम ठाकुर। नरेंद्र मोदी ने भारत को विश्व मे दिलाई पहचान। कांग्रेस आज परेशान है। मोदी ही आएंगे और जीतेंगे ऐसा सुनकर परेशान है। 

2: 48 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महंगाई पर काबू करके इस मुद्दे को खत्म कर दिया। पहली बार केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार प्रदान की है।

2: 46 PM- चंडीगढ़ से चल चुके प्रधानमंत्री मोदी, कुछ ही देर में पहुंचेंगे सोलन।

2: 43 PM- राजीव सैजल ने कहा की देश मे नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें तो हिमाचल को श्रेष्ठ बनाने का सपना पूरा होगा ।

2: 42 PM-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव सैजल का कहना है कि देश की बदहाली के लिए कांग्रेस जिम्मेदार है। इस देश को विकास की ओर ले जाने के बजाय कांग्रेस ने बर्बाद किया है। उनका कहना है कि नरेंद्र मोदी ही देश को आगे ले जा सकते हैं। दिल्ली में भाजपा सरकार बनने से हिमाचल का विकास संभव होगा

2: 34 PM- देश मे मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है : सुरेश कश्यप।

2: 33 PM- सोलन भाजपा रैली में जन सैलाब उमड़ा है। इस रैली में भाजपा नेताओं की ओर से 15 हजार लोगों की भीड़ उमड़ने का दावा किया जा रहा है। रैली मैदान के साथ-साथ पहाड़ी पर लोग बैठे हैं। इतना ही नहीं रैली स्थल के साथ लगती सड़कों पर भारी संख्या में लोग नजर आ रहे हैं।

2:14 PM - मंच पर अभी मुख्यमंत्री जयराम विराजमान हैं, प्रत्याशी सुरेश कश्यप, पूर्व सांसद वीरेंद्र कश्यप, नरेन्द्र बरागटा,  तीर्थ रावत, राजीव सैजल सहित वरिष्ठ नेता भी मौजूद हैं।

1:28 PM - सोलन के ठोडो ग्राउंड में मोदी की रैली के लिए उमड़ी भीड़

12:29 PM - पुलिस का कड़ा पहरा, सबकी तलाशी के बाद मैदान में दाखिल किया जा रहा है।

गौरतलब है कि मंच दिखने में परेशानी होने के कारण मोदी की जनसभा स्थल से आयोजकों ने टेंट हटा दिया गया है। इसे धूप व बारिश से बचने के लिए लगाया था। भाजपा नेताओं का कहना है कि लोगों को मंच नहीं दिख रहा था, जिस कारण इसे हटाना पड़ा। रविवार को जनसभा स्थल से हेलीपैड तक एसपीजी ने कई बार ट्रायल किया और सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया।

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त ने बताया कि जनता के बीच सोलन में प्रधानमंत्री करीब एक घंटे तक रहेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, सांसद शांता कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती, संगठन महामंत्री राम लाल व शिमला संसदीय क्षेत्र के प्रमुख नेता मौजूद रहेंगे। मोदी सोलन में दोपहर करीब ढाई बजे भाषण शुरू करेंगे। इससे पहले स्थानीय नेता जनता को संबोधित करेंगे। एक बजे के बाद मैदान पैदल पहुंचना होगा। गणेश दत्त ने कहा कि मोदी के आने के कुछ समय पहले करीब एक बजे वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

लोगों को कुछ दूरी से जनसभा स्थल तक पैदल आना होगा। अधिकतर गाड़ियों की पार्किंग के लिए बाईपास पर व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कुछ वाहनों को सड़क किनारे पर खडा करने की योजना है। दोपहर में बादल और बारिश की संभावना मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन च्सह का कहना है कि 13 मई को दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश के साथ तूफान की संभावना है। सोलन शिमला व सिरमौर तीनों जिलों में मौसम लगभग एक जैसा रहेगा। सुबह सूरज निकलेगा, लेकिन दोपहर के समय तूफान के साथ हल्की बारिश का भी अनुमान है। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Babita

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप