Move to Jagran APP

सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के उत्थान के लिए जुटे सभी विभाग

हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक विकास को और ज्यादा गति देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने घर द्वार जाकर विभागीय नीतियों से लोगों को अवगत कराना शुरु कर दिया है। बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ में उद्योगों की आवक को और ज्यादा तेज करने के लिए तथा उद्यमियों की समस्याएं हल करने के लिए बीबीएन के तमाम विभाग अब खुले मंचों पर आकर उपयोगी जानकारियां दे रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने नगर परिषद बददी पार्किग मैदान में अपने अपने विभाग का स्टाल लगाकर उद्यमियों व व्यापारियों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का बखूबी बखान किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 05:03 PM (IST)
सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के उत्थान के लिए जुटे सभी विभाग

संवाद सहयोगी, बददी : हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक विकास को और गति देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने घर-द्वार जाकर विभागीय नीतियों से लोगों को अवगत कराना शुरू कर दिया है। बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ में उद्योगों की आवक को और ज्यादा तेज करने के लिए तथा उद्यमियों की समस्याएं हल करने के लिए बीबीएन के तमाम विभाग अब खुले मंचों पर आकर उपयोगी जानकारियां दे रहे हैं। विभागीय अधिकारियों ने नगर परिषद बद्दी पार्किग मैदान में अपने-अपने विभाग का स्टाल लगाकर उद्यमियों व व्यापारियों को प्रदेश सरकार की योजनाओं का बखान किया। बैंकिंग सेक्टर से भी कई बैंकों ने यहां डेरा डाला हुआ है, ताकि ऋण योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा उद्योगपतियों को मिल सके और वित्तीय संकट से उनको निजात मिल सके। उप निदेशक उद्योग विभाग बद्दी संजय कंवर की देखरेख में एकदिवसीय कार्यशाला यहां चलेगी। उद्योग विभाग व सरकार का उद्देश्य है कि इस प्रकार के प्रचार प्रसार से जहां पुराने उद्यमियों को तो लाभ होगा ही वहीं नए बनने वाले उद्यमियों को भी उद्योग जगत से जुडी बारीकियां सीखने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस संवेग कार्यक्रम को केंद्र सरकार के एमएसएमई विभाग के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है, ताकि उद्यमियों की समस्याओं का निवारण खुले दरबार में हो सके। संजय कंवर ने बताया कि कोई भी उद्यमी केंद्र सरकार के एमएसएमई से मिलने वाली सुविधाओं के साथ जयराम ठाकुर सरकार द्वारा उद्योगपरक योजनाओं का जिला उद्योग केंद्र में आकर कभी भी जानकारी ले सकता है। उपरोक्त सभी योजनाएं केंद्र व प्रदेश सरकार की वेबसाइटों पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, स्टेट मिशन ऑन फूड प्रोसे¨सग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर ड्रग कंट्रोलर विभाग से डिप्टी ड्रग कंट्रोलर मुनीष कपूर, दवा निर्माता संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजेश गुप्ता, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष नेत्र प्रकाश कौशिक, महामंत्री राजीव कंसल, बददी लघु भारती इकाई के अध्यक्ष संजय बतरा, आलोक ¨सह, नानक चंद एमसएसएमई चंबाघाट, कश्मीर ¨सह पीएनबी, सन्नी मल्होत्रा व शे¨रग सैंपल ईएसआइसी, श्रम अधिकारी मुनीष करोल सहित अनेक उपस्थित रहे। इस अवसर पर कई उद्यमियों ने संवेग कार्यक्रम में आकर योजनाओं का लाभ उठाया।

loksabha election banner

------------

विभाग के प्रयास सराहनीय : गुप्ता

कार्यक्रम में विशेष तौर पर शिरकत करने लघु उद्योग भारती फामर ¨वग के चेयरमैन व सैंट्रल ड्रग एडवाईजरी बोर्ड के सदस्य एवं एचडीएमए के अध्यक्ष डॉ. राजेश गुप्ता ने कहा कि उद्योग विभाग द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रम सराहनीय है और नए उद्यमियों को इसमें बहुत सारी जानकारियां मिलती है। लघु उद्योग भारती के प्रांतीय महामंत्री राजीव कसंल व बददी इकाई के प्रधान संजय बतरा ने कहा कि विभाग के ऐसे प्रयास बहुत ही सराहनीय है क्योंकि ऐसे खुलेआम लगाए गए कार्यक्रमों में कोई भी उद्योग व व्यापार संबधी जानकारी ले सकता है ।

------------

विभाग के दरवाजे 24 घंटे खुले : उप निदेशक

उप निदेशक उद्योग विभाग बददी संजय कंवर ने बताया कि विभाग ने वर्तमान उद्यमियों को योजनाओं की जानकारी देने व युवाओं को प्रेरित करने तथा यहां आने के लिए निमंत्रण देने के उद्देश्य से यह एक दिवसीय कैंप एक छत के नीचे लगाया गया था। विभाग गांव गांव शहरों में जाकर योजनाओं व संवेग कार्यक्रम तथा प्रदेश व केंद्र सरकार की नीतियों का बखान कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.