Move to Jagran APP

विकास का खाका तैयार करते समय पंचायतों को अधिमान दे बीबीएनडीए

नालागढ़ पंचायत प्रधान एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल पंचायत प्रधान एसोसिएशन के अध्यक्ष पोलाराम चौधरी की अध्यक्षता में सीईओ बीबीएनडीए केसी चमन से मिला व उन्हें पंचायतों में आ रही समस्याओं से अवगत करवाया। पंचायत प्रधान एसोसिएशन के प्रधान पोला राम चौधरी ने कहा कि बीबीएनडीए के दायरे में क्षेत्र की लगभग 41 पंचायतें आती है लेकिन हैरानी की बात है कि बीबीएनडीए विकास योजनाएं बनाते समय पंचायत प्रधानों से कोई सुझाव नहीं लेता व न ही विकास योजनाओं के लिए उनकी सहमति ली जाती है। जिसके चलते बीबीएनडीए के तहत पंचायतों में जरूरतों के अनुसार विकास नहीं हो पा रहा। उन्होंने सी.ई.अेा. बीबीएनडीए को दिए मांग पत्र में कहा कि बीबीएनडीए विकास का खाका तैयार करते समय पंचायतों को अधिमान दे व ग्राम सभा के माध्यम से आने वाली योजनाओं पर ही काम किया जाए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 05:03 PM (IST)
विकास का खाका तैयार करते समय 
पंचायतों को अधिमान दे बीबीएनडीए
विकास का खाका तैयार करते समय पंचायतों को अधिमान दे बीबीएनडीए

संवाद सहयोगी, बद्दी : नालागढ़ पंचायत प्रधान एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष पोलाराम चौधरी की अध्यक्षता में सीईओ बीबीएनडीए केसी चमन से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने पंचायतों की समस्याओं से अवगत करवाया। अध्यक्ष पोलाराम चौधरी ने कहा कि बीबीएनडीए के दायरे में क्षेत्र की लगभग 41 पंचायतें आती हैं। हैरानी की बात है कि बीबीएनडीए विकास योजनाएं बनाते समय पंचायत प्रधानों से कोई सुझाव नहीं लेता व न ही विकास योजनाओं के लिए उनकी सहमति ली जाती है। इस कारण बीबीएनडीए के तहत पंचायतों में जरूरतों के अनुसार विकास नहीं हो पा रहा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बीबीएनडीए विकास का खाका तैयार करते समय पंचायतों को अधिमान दे व ग्राम सभा के माध्यम से आने वाली योजनाओं पर ही काम किया जाए। मांग उठाई कि बीबीएनडीए द्वारा चालूवित्त वर्ष के शेल्फ में पंचायत के स्वीकृत कार्यो की धनराशि सीधी खंड विकास अधिकारी के माध्यम से पंचायतों केा दी जाए। ंचायत प्रधानों ने इस बात पर खेद जताया कि बीबीएनडीए के गठन के समय सभी पंचायतों को बीबीएनडीए ने दो-दो लाख रूपया देने की बात कही थी। स्थिति यह है बीबीएनडीए के गठन के दस साल बाद भी उन्हें यह राशि मुहैया नहीं हो पाई। मांग रखी कि बीबीएनडीए के तहत आने वाली पंचायतों को खेलों के प्रोत्साहन व नशे के खिलाफ मुहिम चलाने के लिए 10-10 लाख की राशि प्रदान की जाए। इसके अलावा हर पंचायत में एक बड़ा सामुदायिक भवन बनाया जाए।

केसी चमन ने कहा कि ग्राम सभाओं में पारित प्रस्तावों के आधार पर बीबीएन की पंचायतों में विकास कार्यो को तरजीह दी जाएगी। पंचायत प्रधान अपनी पंचायतों में बनने वाले पार्को, खेल मैदानों के बारे में बीबीएनडीए को प्रोपोजल दें व नशे के खिलाफ पंचायतें मुहिम चलाएं, इसमें उन्हें पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। बीबीएनडीए पंचायतों को स्वच्छ बनाने के लिए घर-घर से गारबेज उठाने की योजना शुरू कर रही है। प्राचीन तालाबों, कुओं, बावडियों के रखरखाव पर भी बीबीएनडीए कार्य कर रही है। उन्होने प्रधानों से पंचायतों में अधिक से अधिक पौधे लगाने का भी आह्वान किया।

इस मौके पर अधिशासी अभियंता विश्नदास, टीसीपी गणेश लाल, प्रधान हरिपुर संडोली के प्रधान ¨सह चौधरी, बरोटीवाला के प्रधान राम रतन चौधरी, भटौलीकलां की प्रधान सोनु देवी, वैरषा के प्रधान जो¨गद्र, किरपालपुर के प्रधान गुरप्रताप, घोलोवाल के प्रधान जस¨वद्र कौर, भोगपुर के प्रधान विमल ¨सह, जगतपुर के प्रधान सिकंदर ¨सह, मस्तानपुर के प्रधान पवन चंद, करसौली गुल्लरवाला के प्रधान प्रेम ¨सह, वरुणा की प्रधान सीमा, खिलियां की प्रधान मीना कुमारी, दभोटा की प्रधान संतोष, रडयाली की प्रधान इंदु वैद्य, मानपुरा की प्रधान कुलदीप कौर, ठाणा के प्रधान तरसेम चौधरी, जोघों की प्रधान कमलेश कुमारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.