Move to Jagran APP

प्रदेश से भावी विज्ञानियों को खोजेगी मनक एप

इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित करने के लिए नेशनल इनोवेश

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 07:50 PM (IST)
प्रदेश से भावी विज्ञानियों को खोजेगी मनक एप
प्रदेश से भावी विज्ञानियों को खोजेगी मनक एप

संवाद सहयोगी, सोलन : इंस्पायर अवार्ड मानक प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित करने के लिए नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन (एनआइएफ) ने मनक कंपीटीशन नाम की एप बनाई है। इसके माध्यम से अब प्रदेश में विज्ञान विषय में खोज करने वाली प्रतिभाओं को खोजा जाएगा। इस एप को नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन के रिसोर्स पर्सन देवेंद्र तिवारी ने बनाया है। एप का प्रयोग कैसे करना है इसका प्रशिक्षण एनआइएफ ने 27 नवंबर को प्रदेश के करीब 600 विज्ञान अध्यापकों को अहमदाबाद से ऑनलाइन दिया है।

loksabha election banner

इस प्रशिक्षण के बाद अब पहली दिसंबर से प्रदेश में जिलास्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता शुरू हो सकेगी। एप के माध्यम से प्रतियोगी पहली से 20 दिसंबर तक उनके द्वारा बनाए गए मॉडल का ऑडियो व वीडियो और अन्य जानकारी अपलोड कर सकेंगे। 20 दिसंबर के बाद विशेषज्ञों की टीम प्रतियोगिता का मूल्यांकन करेगी। वीडियो अपलोड करने के लिए पहले अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा। ओटीपी डालने के बाद ही एप का प्रयोग किया जा सकेगा।

इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के राज्य नोडल अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि प्रतियोगियों को छोटे वीडियो अपलोड करने होंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के अंतर्गत विद्यार्थियों को विज्ञान से संबंधित मॉडल बनाना होता है। यह प्रतियोगिता छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के मध्य आयोजित की जाती है। केंद्र स्तर पर बनाई गई कमेटी इन मॉडलों का आकलन करेगी व देश से 60 श्रेष्ठ मॉडलों को चुना जाएगा। 2019 में प्रदेश के 2800 स्कूलों से 9990 आवेदन प्राप्त हुए थे। नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ने जांच के बाद 1062 आवेदनों को चयनित किया था। इन विद्यार्थियों को मॉडल बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.