Move to Jagran APP

जनमंच में आई 254 शिकायतें, मात्र 15 का हुआ समाधान

प्रदेश सरकार फीडबैक के आधार पर हर जन मंच को पहले से बेहतर करने के लिए प्रयासरत है ताकि जनता सही मायनों में कार्यक्रम से लाभांवित हो सके। यह बात शिक्षा संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अर्की विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला के सीसे स्कूल दाड़लाघाट में आयोजित जन मंच को संबोधित करते हुए कही। उन्होने कहा कि जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के शिकायतों को निपटा रही है। उन्होने लोगों से आग्रह किया कि जन मंच के महत्व को समझें और कार्यक्रम में अपनी समस्याएं व शिकायतें लाएं। हर स्तर पर लोग प्रदेश सरकार से कुछ मांग पूरी करवाने की अपेक्षा रखते हैं। इन मांगों को पूरा करने के लिए विधायक एवं जिला प्रशासन कार्यरत है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 06:32 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 06:32 PM (IST)
जनमंच में आई 254 शिकायतें, मात्र 15 का हुआ समाधान

संवाद सहयोगी, दाडलाघाट /सोलन : प्रदेश सरकार फीडबैक के आधार पर हर जन मंच को पहले से बेहतर करने के लिए प्रयासरत है ताकि जनता सही मायनों में कार्यक्रम से लाभांवित हो सके। यह बात शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अर्की विस क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़ला के सीनियर सेकेंडरी स्कूल दाड़लाघाट में आयोजित जन मंच को संबोधित करते हुए कही। उन्होने कहा कि जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के शिकायतों को निपटा रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जन मंच के महत्व को समझें और कार्यक्रम में अपनी समस्याएं व शिकायतें लाएं। हर स्तर पर लोग प्रदेश सरकार से कुछ मांग पूरी करवाने की अपेक्षा रखते हैं। इन मांगों को पूरा करने के लिए विधायक एवं जिला प्रशासन कार्यरत है।

loksabha election banner

जनमंच में प्राप्त हुई 254 शिकायतें व मांगें

दाड़लाघाट में आयोजित जनमंच में लगभग 2500 लोग मौजूद रहे। जनमंच में कुल 254 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से दो शिकायतें एवं मांगें पूर्व जनमंच अवधि में मिली थी। इसमें से केवल 15 शिकायतों का ही मौके पर निपटारा हो सका। जनमंच में पांच हिमाचली प्रमाण पत्र एक आय प्रमाण पत्र, एक जन्मप्रमाण पत्र बनाया गया। आठ लोगों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। दो हल्फनामें भी तैयार किए गए। 18 इन्तकाल किए गए। वहीं 20 लोगों के आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। जनमंच के अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य विभाग के नि:शुल्क शिविर में 173 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 26 रोगियों के नेत्रों का परीक्षण किया गया। आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित नि:शुल्क जांच शिविर में 235 रोगियों का स्वास्थ्य जांचा गया। पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित नि:शुल्क जांच शिविर में 97 किसानों ने अपने पशुओं के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाया। विभाग द्वारा दूध के 46 नमूने एकत्र किए गए। मल के 51 नमूने एकत्र किए गए। बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थी किए सम्मानित

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल में न केवल लिगानुपात बराबर करने अपितु महिला सशक्तिकरण की दिशा में सर्वश्रेष्ठ योजनाएं कार्यांवित करने की दिशा में योजनाबद्ध कार्य कर रही है। उन्होने दाड़लाघाट में आयोजित जनमंच में बेटी है अनमोल व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लाभार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान पट्ट पर हस्ताक्षर भी किए। उन्होंने इस अवसर पर एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत जामुन का पौधा भी रोपा। उन्होने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत ग्राम पंचायत दाड़ला की दीया, यक्षिता व दिव्यासी को सम्मानित किया। उन्होने नवगांव की कशिश, भराल की दिव्या, सरड़मरास ग्राम की किरण, समेली ग्राम की दीक्षिता, जाबलु ग्राम की रश्मी को बेटी है अनमोल योजना के तहत 10-10 हजार रुपये की एफडी भी दी। उन्होने जनमंच में कन्या शिशु ईशिता का अन्न प्राशन्न संस्कार भी करवाया। इस अवसर पर अर्की के पूर्व विधायक गोविद राम शर्मा, प्रदेश भाजपा के सचिव रतन सिंह पाल, भाजपा मंडल अर्की की उपाध्यक्ष आशा परिहार, उपायुक्त सोलन विनोद कुमार, सहायक आयुक्त भानू गुप्ता, उपमंडल अधिकारी अर्की विकास शुक्ला आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.