Move to Jagran APP

जमीन समतल करने के नाम पर हो रहा अवैध खनन

नालागढ़ के कश्मीरपुरा में एक व्यक्ति ने अपनी जमीन सीधी करने के नाम काफी गहरी कर दी है। इससे साथ लगते किसानों की जमीन बंजर हो गई है। इस जमीन से निकलने वाला मिटटी व पत्थर पूर्व विधायक के भाई के क्रेशर पर जा रहा है। लगातार हो रहे कटान से जहां एक दर्जन से अधिक किसानों की जमीन बंजर हो गई है वहीं ध्वनि प्रदूषण से भी लोग परेशान है। लोगों ने जिला प्रशासन से कई बार शिकायत कर दी है लेकिन अभी तक इस मामले में कोई सुनवाई नहीं हुई है। यह

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 04:25 PM (IST)
जमीन समतल करने के नाम पर हो रहा अवैध खनन
जमीन समतल करने के नाम पर हो रहा अवैध खनन

संवाद सूत्र, नालागढ़ : नालागढ़ के कश्मीरपुरा में एक व्यक्ति ने अपनी जमीन समतल करने के नाम काफी गहरी कर दी है। इससे साथ लगते किसानों की जमीन बंजर हो गई है। इस भूमि कटान से ने केवल जमीन बंजर हो गई है बल्कि लोग ध्वनि प्रदूषण से भी परेशान हैं। शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई है। खनन माफिया बंद करने की बजाए किसानों को अपनी जमीन बेचने के ऑफर दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि नालागढ़ के कश्मीरपुरा में एक किसान ने अपनी सात बीघा जमीन समतल करने के लिए विभाग से परमिशन ले रखी है। आरोप है कि इस काम की आड़ में खनन हो रहा है। जमीन को 30 से 35 फीट तक गहरा कर दिया है। आलम यह है कि इसके साथ वाली जमीन बंजर हो गई है। पीडि़त व्यक्ति केवल दास ने बताया कि इस मामले को लोकमंच में उठाया पर कुछ नहीं हुआ†ा केवल दास के अलावा जगतार सिंह, सुहैल सिंह, प्रेम चंद, कमल दास, सुभाष, जीत सिंह मास्टर, भाग चंद की जमीन भी बंजर हो गई है। किसानों का यह भी कहना है कि इसी आड़ में कश्मीरपुर की नदी से भी खनन हो रहा है। लगातार नदी का गहरी हो गई है। भाग चंद व नरायण सिंह ने बताया कि इसकी शिकायत एसडीएम नालागड़ से की है लेकिन उन्होंने आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं की है। लगातार खनन से किसानों के जलस्रोत भी सूख गए है। लोगों ने चेताया है कि अगर इसको बंद नहीं किया गया तो उन्हें मजबूर हो कर आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा।

loksabha election banner

उधर, जिला खनन अधिकारी कुलभूषण ने शिकायत मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि संबंधित व्यक्ति ने विभाग ने जमीन सीधी करने की परमिशन ली है। वह जल्द ही मौका देखेंगे और अगर गैर तरीके से जमीन को खोदा गया तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.