Move to Jagran APP

सोलन हादसे में मलबे से 14 शव बरामद, 24 घंटे चला रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन; सीएम ने दिया मजिस्‍ट्रेटी जांच का आदेश

Building collapse solan. सोलन के कुमारहट्टी में रविवार दोपहर बाद गिरे होटल के मलबे से सोमवार दोपहर तक 14 शव निकाले जा चुके हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 04:31 PM (IST)
सोलन हादसे में मलबे से 14 शव बरामद, 24 घंटे चला रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन; सीएम ने दिया मजिस्‍ट्रेटी जांच का आदेश

सोलन, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के सोलन के कुमारहट्टी में रविवार दोपहर बाद गिरे होटल के मलबे से सोमवार दोपहर तक 14 शव निकाले जा चुके हैं। मृतकों में 12 असम राइफल्‍स के जवान और एक महिला शामिल है। मलबे के नीचे मोबाइल फोन की घंटी बजने से डॉग स्‍क्‍वाड के साथ दोबारा रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन शुरू किया गया। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह किसी का मोबाइल गिर गया है व अलार्म बजा। 24 घंटे चले रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन को प्रशासन ने अब विराम दे दिया है। बताया जा रहा कि जिस बिल्डिंग में होटल चल रहा था वह नियमों को ताक में रख कर बनाई गई थी। जांच के बाद दोषियों पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर भी सुबह घटनास्‍थल पर पहुंचे। सीएम ने हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा मकान मालिक के ऊपर अवैध निर्माण करने के चलते FIR दर्ज की जा चुकी है और हादसे के कारणों का पता लगाया जा रहा है। डीसी सोलन केसी चमन ने जांच का जिम्‍मा एसडीएम सोलन को सौंपा है, वह 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे।

इस भवन में करीब 42 लोग थे। यहां भोजन करने के लिए रुके सेना के 30 जवान भी दब गए। असम राइफ़ल्‍स के तीन जवान अभी भी मलबे में दबे हैं। 28 लोगों को घायल अवस्‍था में रेस्‍क्‍यू कर लिया गया है। दैनिक जागरण को मिली जानकारी के अनुसार सोलन एमएमयू से सभी घायल जवानों को कमांड अस्‍पताल चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया है।

भवन मालिक साहिल कुमार का परिवार भी यहीं रहता था, गनीमत रही कि हादसे के वक्‍त बच्‍चे बाहर खेल रहे थे। लेकिन साहिल कुमार की पत्‍नी अंदर दब गई व उनकी मौत हो गई। पंचकूला से एनडीआरएफ की टीम घटनास्‍थल पर करीब सात बजे पहुंची। वहीं, सुन्‍नी से हेलीकॉप्‍टर के जरिये उपकरणों के साथ एनडीआरएफ के कुछ जवान सोलन पहुंचे।

इन जवानों की गई जान

  • राज किशोर सिंह पुत्र बीतेंद्र सिंह उम्र 43 वर्ष गांव थौनाखुल, डाकघर राजेशवरपुर, तहसील लाला, जिला हैलाकंडी असम।
  • विनोद कुमार पुत्र बलजीत सिंह उम्र 44 वर्ष गांव लुलाहीर, तहसील कोसली, जिला रेवाड़ी हरियाणा।
  • अजीत कुमार पुत्र कृष्‍ण सिंह उम्र 44 वर्ष गांव व डाकघर चिपोर संगन, तहसील हैलाकंडी असम।
  • योगेश कुमार पुत्र सत्‍यपाल सिंह उम्र 44 वर्ष गांव व डाकघर अतरौली, तहसील मोदीनगर, जिला गाजियाबाद उत्‍तर प्रदेश।
  • बलविंद्र सिंह पुत्र मान सिंह उम्र 51 वर्ष गांव रामबीर कॉलोनी, रेलवे रोड जिंद वार्ड नंबर चार, डाकघर जिंद, तहसील व जिला जिंद हरियाणा।

मृतकों में सूबेदार प्रदीप चंद भुइया, नायब सूबेदार योगेश, सूबेदार विश्वर सिंह , सूबेदार हेम होमंग, नायब सूबेदार एम नोबिन, सूबेदार कुमार चोराही, सूबेदार सुरजीत शर्मा, सूबेदार राजन बहादुर, सूबेदार लाल व होटल की मालकिन अर्चना शामिल है।

कुमारहट्टी के पास नाहन मार्ग पर बड़ोग पंचायत के रूंडन गांव में रविवार दोपहर को असम राइफल्स के जवानों की बस चार मंजिला भवन में बने सहज तंदूरी ढाबे में भोजन करने रुकी थी। इस दौरान तेज बारिश में अचानक इमारत भूस्खलन के चलते जमींदोज हो गई। उस वक्त करीब 30 जवान भोजन कर रहे थे। उन्हें खाना खिलाने के लिए करीब सात लोग वहां मौजूद थे। भवन धंसते ही सभी चपेट में आ गए। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, सेना, सीआरपीएफ, पुलिस, होमगार्ड, एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू किया गया, जो अब तक जारी है। 

पांच जवान व दो बच्चे बाल-बाल बचे  
भवन के बाहर खड़े पांच जवान व दो बच्चे बाल-बाल बच गए। वे भवन के साथ ही सड़क पर खड़े थे। होटल में काम करने वाले एक कर्मचारी व रेस्तरां मालिक ने बताया कि हादसे के समय यहां करीब 40 लोग मौजूद थे। कर्मचारी ने बताया कि घटना के समय वह तंदूर पर रोटी बना रहा था। इसी दौरान भवन गिर गया। उसने बताया कि जवानों के अलावा होटल कर्मचारी व होटल मालिक का परिवार भी भवन में था। एक जवान ने बताया कि वह रविवार के दिन पिकनिक के लिए आए थे और अचानक यह हादसा हो गया।

फंसे लोगों ने किया संपर्क

चार मंजिला इमारत के मलबे में फंसे कुछ लोगों ने बचाव कार्य में लोगों से मोबाइल फोन पर संपर्क कर उन्हें निकालने की अपील की है। एनडीआरएफ की टीम उन्हें बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है और उनसे संपर्क बनाए हुए है।

सीएचसी धर्मपुर में भर्ती घायल

  • संजीव सूद (53) पुत्र के.सी. सूद गांव आईमा डाकघर व तहसील पालमपुर, जिला कांगड़ा।
  • कृष्णकांत (49) पुत्र विशेश्वर नाथ गांव, डाकघर व तहसील आरा, जिला आरा, बिहार।
  • परमजीत सिंह (63) पुत्र अमर सिंह, हाउस नंबर-1091 मोतीनगर, अंबाला सिटी, हरियाणा।
  • प्रकाश सिन्हा (38) पुत्र नन्नी भोपाल सिन्हा गांव बल्ली सरांय डा. कंचन वारी, तह. व जिला अन्नुकुडी, त्रिपुरा (4 असम राइफल्स, डगशाई)।
  • सतवीर सिंह (48) पुत्र चतर सिंह गांव खील जाशली, कुमारहट्टी, सोलन।
  • सुरजीत सिंह (43) पुत्र साधुराम गांव व डाकघर भवनौर, तहसील मुकेरियां, जिला होशियारपुर, पंजाब। (4 असम राइफल्स, डगशाई)।
  • राकेश कुमार (40) पुत्र सुरेंद्र पाल गांव सलेनपुर, डाकघर रोहन, तहसील व जिला नवांशहर, पंजाब।
  • मनजीत सिंह (46) पुत्र गुरबचन सिंह गांव व डाकघर शाहबाद मारकंडा, जिला कुरुक्षेत्र, हरियाणा।
  • प्रदीप कुमार (44) पुत्र रोहिन नारजारी हाउस नंबर-1 कलई गांव, डाकघर इरादीमल पानी, तहसील व जिला कारवीयंग लौंग असम।
  • रखवीर सिंह (50) पुत्र सिंगारा सिंह, गांव व डाकघर नगला, तहसील शाहबाद, जिला कुरुक्षेत्र, हरियाणा।

    भवन किन हालात में गिरा है, इसकी जांच की जाएगी। फिलहाल पूरा ध्यान भवन में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए लगाया जा रहा है। -केसी चमन, उपायुक्त, सोलन।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.