Move to Jagran APP

हिमाचली फोक समृद्ध, राष्ट्र पर चमकाने के हो प्रयास

हिमाचली फोक बहुत समृद्ध है और इसे फिल्मों में गाकर हिट हो जाता है लेकिन इसको उतनी तव्वजो नही मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 10:12 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 10:12 PM (IST)
हिमाचली फोक समृद्ध, राष्ट्र पर चमकाने के हो प्रयास
हिमाचली फोक समृद्ध, राष्ट्र पर चमकाने के हो प्रयास

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

loksabha election banner

हिमाचली फोक बहुत समृद्ध है और इसे फिल्मों में गाकर हिट हो जाता है, लेकिन इसको उतनी तव्वजों नहीं मिल पाई जितनी मिलनी चाहिए थी। हिमाचली गाने बनते तो हैं, लेकिन उन्हें हिमाचल में ही नहीं सुना जाता है। ऐसे में यहां का फोक सुनने से लोगों को वंचित रहना पड़ता है। यह बात बॉलीवुड गायक आलमगीर खान ने दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में कही। आलमगीर खान सोलन में चल रहे नशा मुक्त एचपीएल के सेमीफाइनल मैचों के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि आए थे। पंजाब से निकलकर मायानगरी में अपनी गायिकी का लोहा मनवाने वाले आलमगीर खान फिल्म बॉडीगार्ड के गाने से लोगों के दिलों में राज कर रहे है। आलमगीर खान इससे पहले भी सोलन के राज्यस्तरीय शूलिनी मेले में बतौर स्टार गायक प्रस्तुति दे चुके हैं। उनका कहना था कि मुंबई में रहते हुए जब भी समय मिलता है तो वह हिमाचल आना पसंद करते हैं। उन्होने कहा कि जब भी हिमाचली फोक, संस्कृति को बढ़ाने के लिए मौका मिलेगा वह इसके लिए तत्पर रहेंगे।

आलगीर ने बताया कि वह हिमाचली फोक से बहुत प्यार करते हैं और उसको प्रमोट करने के लिए प्रयास कर रहे है। हिमाचली फोक अपने आप में ही जानदार है। बकौल आलमगीर हिमाचली फोक से उनका प्यार शिमला से जागा। जिस समय वह सॉन्ग एंड ड्रामा डिविजन शिमला में नौकरी करते थे तो आकाशवाणी शिमला के गायकों को सुनते थे। उन्होंने बताया कि हिमाचली गायक शेर सिंह, गोपाल ठाकुर व अन्य गायकों को सुनते थे। उनको सुनकर हिमाचल फोक के प्रति प्यार बढ़ा और गाना शुरू किया। उनका हिमाचली गाना जीना हिमाचली दा एक माह तक रिलीज किया जाएगा। वह कहते हैं कि हिमाचल में ही लोकगायकों को कार्यक्रमों में सम्मानजनक राशि नही मिलती।

आलमगीर खान ने बताया कि गाने का उन्हें बचपन से ही शौक था। वह पंजाब के पटियाला के हैं व संगीत की तालीम भी पटियाला घराने से ही ली है। मुंबई में पिछले 15 साल से हैं और अभी तक अलग अलग हिदी फिल्मों में 35 से अधिक गाने गा चुके हैं। वह बॉलीवुड गायक सुखविंद्र सिंह को ही अपना आदर्श मानते है। क्रिकेट विश्व विश्व कप 2015 के लिए मौका मौका गाना गाकर लोगों व भारतीय खिलाड़ियों में उत्साह भर दिया था। इस बार भी क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के दौरान वह कुछ इस तरह का गाना पेश करेंगे।

इन गानों को दी आवाज

आलमगीर खान ने बताया कि वह अभी तक 35 गाने गा चुके हैं। इनमें फिल्म बॉडीगार्ड के देशी बीट, लीला एक पहेली फिल्म के तेरे बिन नहीं लगे जिया, एक्शन जेक्शन फिल्म के सूर्य अस्त पंजाबी मस्त, शादी के साइड इफेक्ट फिल्म के तौबा मैं ब्याह करके पछताया, खिलाड़ी 786 फिल्म के खिलाडी भईया, शक्ल पे मत जा फिल्म का टाइटल सॉन्ग, दमादम फिल्म का टाइटल सॉन्ग, वेलकम टू कराची फिल्म के मेरा यार फैंटास्टिक, नानू की जानू फिल्म का जय माता दी, यमला पगला दीवाना फिर से फिल्म का तुनू तुनू, मनमर्जियां फिल्म का प्यार पे दुनिया, मौका मौका आदि गाने गाए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.