विनोद कुमार, सोलन

केंद्र सरकार के विज्ञान व तकनीकी मंत्रालय की ओर से चलाई जा रही इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत प्रदेश के 1062 विद्यार्थियों को मॉडल बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसको लेकर एनआइएफ ने अधिसूचना जारी कर दी है। विद्यार्थियों को दस हजार रूपए की आर्थिक सहायता जल्द ही मिलेगी। इस वर्ष योजना के लिए प्रदेश के पंजीकृत सात हजार स्कूलों में से 2800 स्कूलों से 9990 आवेदन प्राप्त हुए थे। इनको नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन(एनआइएफ) ने जांच के बाद कुल आवेदनों मे से 1062 को चयनित किया।

विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय की ओर से प्रतियोगिता के लिए राशि भी जारी कर दी गई है। यह राशि चयनित आवेदकों के बैंक खाते में जल्द ही हस्तांतरित कर दी जाएगी। एससीईआरटी कार्यालय सोलन में छह दिसबंर को प्रतियोगिता से संबंधित जिला नोडल ऑफिसर की बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें तिथि तय की जाएगी। इस वर्ष मंत्रालय ने 18 हजार स्कूली छात्रों के नोमिनेशन का लक्ष्य रखा था। राष्ट्रीय स्तर पर इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के तहत स्कूली बच्चों को मॉडल व अन्य वैज्ञानिक अविष्कारों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सारी विधि स्कूलों में ही बताई जाती है।

क्या है इंस्पायर अवार्ड योजना

इंस्पायर अवार्ड स्कीम केंद्र सरकार की योजना है, जिसके तहत स्कूलों में छठी से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को विज्ञान मॉडल बनाने के लिए 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत 10वीं कक्षा तक की शिक्षा देने वाले सभी सरकारी व निजी स्कूलों को शामिल किया गया है। ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। इसमें राष्ट्रीय स्तर पर विजेताओं को जापान शैक्षणिक भ्रमण पर भी ले जाया जाता है। भ्रमण का सारा खर्च जापान की सरकार वहन करती है। 2018 में प्राप्त हुए थे 9000 आवेदन

साल 2018 में पूरे प्रदेश से 9000 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 1623 मॉडल राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित किए गए थे। अब तक पूरे देश से इस प्रतियोगिता के जरिए दो दर्जन बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलो ंके पेटेंट राष्ट्रीय स्तर पर हो चुके हैं।

......

स्कूलों में इन दिनों परीक्षा का दौर होने के कारण यह प्रतियोगिता 20 दिसंबर के बाद आयोजित की जाएगी। इसको लेकर छह दिसंबर को एक बैठक का आयोजन भी किया जाएगा।

-शिव कुमार, स्टेट नोडल ऑफिसर, इंस्पायर आवार्ड मानक, एससीईआरटी सोलन।

इंस्पायर अवार्ड

जिला,अवार्ड

बिलासपुर,77

चंबा,58

हमीरपुर,123

कांगड़ा,65

किन्नौर,20

कुल्लू,04

लाहुल-स्पीति-00

मंडी-40

शिमला-256

सिरमौर-49

सोलन-84

उना-286

कुल-1062

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप