Move to Jagran APP

नाहन शहर में दूरसंचार सेवाएं प्रभावित, पाइपलाइन बिछाने के लिए की जा रही खोदाई से कटी आेएफसी

जिला मुख्यालय नाहन में बुधवार को शहर में कई दुरभाष कंपनियों के टेलीफोन मोबाइल व इंटरनेट सेवा ठप रही।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 04:42 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 04:42 PM (IST)
नाहन शहर में दूरसंचार सेवाएं प्रभावित, पाइपलाइन बिछाने के लिए की जा रही खोदाई से कटी आेएफसी
नाहन शहर में दूरसंचार सेवाएं प्रभावित, पाइपलाइन बिछाने के लिए की जा रही खोदाई से कटी आेएफसी

नाहन, जागरण संवाददाता। जिला मुख्यालय नाहन में बुधवार को शहर में कई दुरभाष कंपनियों के टेलीफोन, मोबाइल व इंटरनेट सेवा ठप रही। जिसके चलते हजारों लोगों को परेशनियों का सामना करना पड़ा। नाहन शहर में बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया दूरसंचार कंपनियों की ओएफसी कटनी से पूरा दिन इंटरनेट व फोन सेवा बाधित रही।

loksabha election banner

नाहन शहर में आइपीएच विभाग द्वारा किया जा रहा पानी की पाइप बिछाने का कार्य लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। मंगलवार देर रात को चौगान मैदान के समीप आइपीएच विभाग के ठेकेदार द्वारा बिना सूचना के पाइप लाइन बिछाने के लिए जेसीबी मशीन से खोदाई कर दी। खोदाई के कारण बीएसएनएल व एयरटेल सहित कई कंपनियों की ओएफसी कट गई। जिसके चलते नाहन में अकेले ही बीएसएनएल के 400 टेलीफोन व ब्राॅडबैंड बंद रहे, जबकि 600 से 700 कनेक्‍शन निजी दूरसंचार कंपनियों के बाधित रहे।

बीएसएनएल को दो लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। वहीं बीएसएनएल अधिकारियों का कहना है कि खोदाई से पहले आइपीएच विभाग द्वारा उन्हें जानकारी नहीं दी गई थी। लाइन को दुरुस्त होने में अभी 3 से 4 दिन का समय लग सकता है। इसके कारण शहर के विभिन्न कार्यालयों सहित उपभोक्ताओं को लाइनें दुरुस्त होने के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। शहर के चौगान मैदान, दिल्ली गेट, नया बाजार व महलात आदि क्षेत्रों में टेलीफोन, मोबाइल व ब्राॅडबैंड सेवा खोदाई के कारण प्रभािवत हुए हैं।

नाहन शहर में 3 महीने से लोग परेशान

नाहन शहर में पेयजल टैंकों को एक साथ जोडऩे के लिए नवंबर 2019 में कार्य शुरू किया गया था। शहर में स्थित करीब 13 पेयजल टैंकों को एक साथ जोड़ा जा रहा है, ताकि शहर के किसी भी क्षेत्र में पेयजल समस्या न रहे। कार्य शुरू होने से पहले प्रशासन व विभाग ने लोगों को कार्य जल्द संपन्न करवाने का आश्वासन दिया था। साथ ही कहा गया था कि इस कार्य से शहर में पेयजल समस्या नहीं रहेगी। मगर अब पेयजल लाइनों को बिछाने के लिए की जा रही खुदाई लोगों के लिए समस्या बनती जा रही है। खोदाई के कारण खस्ताहाल हुई सडक़ों पर पैदल चलने वाले लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

  • आइपीएच द्वारा मंगलवार रात को चौगान मैदान के पास जेसीबी मशीन से खोदाई की गई। इस खोदाई के बारे में बीएसएनएल को सूचना नहीं दी गई थी। इसके चलते ओएफसी कटने से करीब 400 ब्राॅडबैंड व टेलीफोन कनेक्शन बंद हुए हैं। ओएफसी बहाल करने में अभी 3 से 4 दिन का समय लग सकता है। हमने उपायुक्त को मजदूरों द्वारा खुदाई करने के लिए पत्र लिखकर आग्रह किया था, मगर फिर भी जेसीबी मशीन से खोदाई कर ओएफसी काट दी गई है। -आदर्श तोमर, सूचना अधिकारी, बीएसएनएल।
  • नाहन शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए सभी विभागों को पहले सूचित किया गया है। शहर में यदि जेसीबी मशीन से खोदाई कर बीएसएनएल सहित अन्य दूरसंचार कंपनियों की ओएफसी कटी है, तो इसका जुर्माना ठेकेदार से वसूला जाएगा। जोगिंद्र चौहान, अघीक्षण अभियंता, जल शक्ति विभाग जिला सिरमौर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.