Move to Jagran APP

Rajgarh: कोटी पधोग में खुली नई बैंक शाखा, 20 हजार आबादी को होगा लाभ, राष्ट्रपति ने किया वर्चुअल उद्घाटन

Sirmaur News पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम रासूमांदर क्षेत्र के गांव कोटी पधोग में मंगलवार को यूको बैंक की नई शाखा ने कार्य करना आरंभ कर दिया है । जिसका शुभारंभ देश की राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू द्वारा कलकता से वर्चुअली तौर पर किया गया।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkTue, 28 Mar 2023 05:55 PM (IST)
Rajgarh: कोटी पधोग में खुली नई बैंक शाखा,  20 हजार आबादी को होगा लाभ, राष्ट्रपति ने किया वर्चुअल उद्घाटन
कोटी पधोग में खुली नई यूको बैंक शाखा। जागरण फोटो

राजगढ़, जागरण संवाददाता। पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के दुर्गम रासूमांदर क्षेत्र के गांव कोटी पधोग में मंगलवार को यूको बैंक की नई शाखा ने कार्य करना आरंभ कर दिया है। जिसका शुभारंभ देश की राष्ट्रपति महामहिम द्रौपदी मुर्मू द्वारा कलकता से वर्चुअली तौर पर किया गया।

इस बैंक के खुलने से रासूमांदर क्षेत्र की तीन दशक पुरानी मांग पूरी हुई है। जिससे रासूमांदर क्षेत्र की आठ पंचायतों की करीब 20 हजार आबादी लाभान्वित होगी। इस मौके पर विश्वदीप कटोच ने बैंक शाखा प्रबंधक तथा पीयूष कश्यप ने बतौर क्लर्क अपना कार्यभार संभाला। तथा इनके द्वारा क्षेत्र के लोगों के 80 नए बैंक खाते खोले गए।

घरद्वार पर बैंक सुविधाएं प्राप्त होगी

यूकों बैंक के सहायक महाप्रबंधक आंचलिक कार्यालय शिमला, संजय जैन ने इस मौके पर बताया कि देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा कलकता से वर्चुअली तौर पर देश के 18 राज्यों में 50 बैंक शाखाओं का शुभारंभ किया गया है। जिससे लोगों को घरद्वार पर बैंक सुविधाएं प्राप्त होगी ।

उन्होने बताया कि यह शिमला जोन की 115वीं तथा सिरमौर की 21वीं बैंक शाखा है । इसके अतिरिक्त शिमला जोन के सुन्नी और किन्नौर जिला में भी नई बैंक शाखाएं खोली गई है। संजय जैन बताया कि भारत सरकार के मापदंडों के अनुरूप यह बैंक शाखा ऐसे क्षेत्र में खोली गई है। जहां पर वर्षों से बैंक सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी। अर्थात यह शाखा अनबैंकड रूरल केंद्र योजना के तहत खोली गई है ।

भारत व प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया

उन्होने इस मौके पर भारत सरकार की मुद्रा योजना, किसान के्रडिट कार्ड, वाहन ऋण, होम लोन, प्रदेश द्वारा चलाई जा रही स्वाबलंबन योजना सहित अन्य सभी योजनाओं बारे लोगों को जानकारी दी गई । उन्होने लोगों से भारत व प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया। प्रदेश कांग्रेस समिति के सचिव एवं कोटी पधोग पंचायत के पूर्व प्रधान अरूण मेहता ने नई बैंक शाखा खोलने के लिए भारत व प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है ।

इस कार्यक्रम प्रतिनिधि व स्थानीय लोग शामिल

कार्यक्रम में स्थानीय प्रधान कौशलया मेहता, उप प्रधान दुर्गादास शर्मा, प्रताप सिंह ठाकुर, रणजीत सिंह ठाकुर, बीर सिंह ठाकुर, जगमोहन मेहता, प्रकाश वर्मा, रमेश चैहान सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि व स्थानीय लोग काफी संख्या में मौजूद रहे । इस मौके पर बैंक शाखा में हवन यज्ञ किया गया तथा लोगों को मिठाईयां बांटी गई ।