Move to Jagran APP

सिरमौर में 60 हजार 737 बच्चे पिएंगे पोलिया की दवा

जागरण संवाददाता, नाहन : सिरमौर जिले में पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 28 से 30 जनवरी तक चल

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 03:00 AM (IST)
सिरमौर में 60 हजार 737 बच्चे पिएंगे पोलिया की दवा
सिरमौर में 60 हजार 737 बच्चे पिएंगे पोलिया की दवा

जागरण संवाददाता, नाहन : सिरमौर जिले में पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 28 से 30 जनवरी तक चलेगा। इसमें सिरमौर जिले में शून्य से पाच वर्ष तक की आयु वर्ग के 60 हजार 737 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी एडीसी हरबंस ब्रसकॉन ने जिला में पल्स पोलियो अभियान के आयोजन के लिए आयोजित डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत सिरमौर जिले के छह खंडों में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 553 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे, ताकि प्रत्येक अभिभावक अपने निकटतम बूथ पर बच्चों को दवा पिला सके। अभियान को सुचारू ढंग से कार्यान्वित करने के लिए लगभग 2200 कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। जिला की सीमा पर लगते बैरियरों तथा विभिन्न बस-अड्डों पर यात्रा करने वाले बच्चों को दवा पिलाने के लिए चार मोबाइल टीमें अलग से गठित की गई हैं। सभी विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया कि परस्पर समन्वय बनाकर पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाएं। विशेषकर उद्योग एवं श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्रों और विभिन्न निर्माण कार्यो से जुटे अन्य राज्यों के लोगों के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने को प्राथमिकता दी जाए।

loksabha election banner

एडीसी ने बताया कि प्रथम चरण के दौरान जो बच्चे पोलियो दवा पीने से वंचित रह जाएंगे, उन्हें 29 और 30 जनवरी को स्वास्थ्य, आयुर्वेद विभाग तथा आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। अभियान के दूसरे चरण के दौरान 11 से 13 मार्च को सभी बच्चों को पोलियो की दूसरी खुराक पिलाई जाएगी। शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि स्कूलों में बच्चों को पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी जाए। जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निसार अहमद ने बैठक में आए सभी अधिकारियों का स्वागत किया और पल्स पोलियो अभियान के प्रबंधन की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर एसडीएम नाहन कृतिका कुल्हारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय शर्मा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.