Move to Jagran APP

सिरमौर में तूफान ने मचाई भारी तबाही

जागरण संवाददाता, नाहन : शनिवार सुबह जिला में आए तूफान व ओलावृष्टि ने कई हिस्सों में तबाही मचाई है। त

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 11:04 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 11:04 PM (IST)
सिरमौर में तूफान ने मचाई भारी तबाही
सिरमौर में तूफान ने मचाई भारी तबाही

जागरण संवाददाता, नाहन : शनिवार सुबह जिला में आए तूफान व ओलावृष्टि ने कई हिस्सों में तबाही मचाई है। तूफान से राजगढ़, हरिपुरधार, नाहन व पच्छाद के क्षेत्रों में दोपहर तक बिजली गुल रही। तेज हवाओं से पलम, खुमानी आड़ू, बादाम व सेब के पौधों से फल झड़ गए। इससे बागवानों को काफी नुकसान हो गया है।

loksabha election banner

वहीं, जिला मुख्यालय नाहन में डॉ. वाइएस परमार मेडिकल कॉलेज की इमारतों को भी तूफान से नुकसान पहुंचा है। शनिवार प्रात: तीन बजे से जिला में भारी ओलावृष्टि का दौर शुरू हुआ, जिसने एक घटे बाद भारी तूफान का रूप धारण कर लिया। इसके बाद अस्पताल के नए भवन से छत से पानी आने लगा और पूरे वार्ड में पानी भर गया। एक हाल में शिफ्ट किए आपातकाल वार्ड भवन की छत भी हवा ने उड़ा डाली। इस भवन की हाल ही में मरम्मत करवाई गई है। इस बारे में नाहन मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक अधीक्षक एसके ककड़ ने बताया कि नए भवन में उखड़ी सीलिंग को लेकर संबंधित काट्रेक्टर को नोटिस जारी किया जा रहा है। उसके बाद ही आगामी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। वहीं राजगढ़ क्षेत्र में भारी आधी से कई लोगों के मकानों की छतें उड़ गई, जबकि फलदार पौधों विशेषकर पलम, खुमानी व सेब को भी नुकसान हुआ है। ग्राम पंचायत दीदग के सनियों गाव में जगमोहन की रसोई तथा पशुशाला की छत उड़ गई। इसी गाव के सत्यपाल की रसोई व बरामदा तथा जगदीश की रसोई तथा बरामदे की चादरें उड़ गई। जेलग गाव में बलदेव के मकान के आगे का बरामदे तथा रसोई की छत उड़ गई। इसी गाव के कुलराज का शौचालय तथा पानी की टंकी क्षतिग्रस्त हो गई। जेलग निवासी बाबूराम का स्नानागार व शौचालय की छत उड़ गई। बलदेव तथा जगमोहन ने बताया की तूफान इतना तेज था की छत की चादरें सैकड़ों मीटर दूर तक उड़ गई।

एसडीएम राजगढ़ एसडी नेगी ने बताया कि दीदग पंचायत में छतों के उड़ने की सूचना मिली है। राजस्व विभाग के फील्ड स्टाफ को नुकसान के आकलन करने के लिए मौके पर जाने के निर्देश दे दिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद लोगों को उनके नुकसान का उचित मुआवजा प्रशासन द्वारा प्रदान किया जाएगा। ग्राम पंचायत थैना बसोतरी के एक व्यक्ति के रसोई घर में शुक्रवार रात को आग लग जाने से सारा सामान जलकर राख हो गया। इस बारे में नायब तहसीलदार देवराज ने बताया कि मौके पर फील्ड स्टाफ को भेज दिया गया है, नुकसान के आकलन के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.