Move to Jagran APP

Ajay Banga: कोरोना पॉजिटिव हुए विश्व बैंक अध्यक्ष पद के उम्मीदवार, आज पीएम मोदी से होनी थी मुलाकात

शिमला के ऐतिहासिक सेंट एडवर्ड स्कूल की स्थापना सन 1925 में हुई थी। यहां से पढ़ने वाले बच्चों ने अपना नाम राष्ट्र ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया है। देश के पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी भी शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से पढ़े हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Fri, 24 Mar 2023 04:59 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 05:59 AM (IST)
कोरोना पॉजिटिव हुए विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा, आज पीएम मोदी से होनी है मुलाकात

शिमला, जागरण संवाददाता। विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार अजय बंगा आज यानि शुक्रवार को भारत पहुंच गए हैं। लेकिन नई दिल्ली में नियमित परीक्षण के दौरान बंगा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। फिलहाल वह आइसोलेशन में हैं। बंगा की नई दिल्ली यात्रा (23 मार्च और 24 मार्च) उनके तीन सप्ताह के वैश्विक दौरे का अंतिम पड़ाव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात प्रस्तावित है। इसके साथ ही उनके वित्त मंत्री के साथ भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

भारत में पिछले दो हफ्तों में इन्फ्लूएंजा और कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,134 नए कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 7,026 हो गए हैं।

अजय बंगा का शिमला से नाता रहा है। वह शिमला के प्रसिद्ध सेंट एडवर्ड स्कूल में पढाई कर चुके हैं। उनके पिता सेना में था. उनका तबादला तीन साल के लिए शिमला में हुआ था।

इस दौरान अजय बंगा ने अपनी शिक्षा इस स्कूल से हासिल की थी। वे इससे पहले मास्टरकार्ड के सीईओ भी रह चुके हैं। 70 के दशक में शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से पढ़ाई की है। बंगा के स्कूल मेट रहे शिमला आइस स्केटिंग रिंक के पूर्व सचिव भवनेश बंगा ने बताया कि अजय बंगा 1975 में सेंट एडवर्ड में प्राइमरी की पढ़ाई की। उस समय उनके पिता सेना में अधिकारी थे।

उनके विश्वबैंक का अध्यक्ष बनने से स्कूल ही नहीं बल्कि शिमला का नाम रोशन हुआ है। अब वे देश के दो दिन के दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वे प्रधानमंत्री से मिलेंगे। ये भी स्कूल व शिमला के लिए सम्मान की बात है।

शिमला के ऐतिहासिक सेंट एडवर्ड स्कूल की स्थापना सन 1925 में हुई थी। यहां से पढ़ने वाले बच्चों ने अपना नाम राष्ट्र ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किया है। देश के पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और सीडीएस रहे विपिन सिंह रावत भी शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से ही पढ़े हुए हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.