संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : रामपुर के सत्यनारायण मंदिर में रविवार को आहर-विहार एवं रोगचर्या पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन एसजेवीएनएल और भारतीय धरोहर पत्रिका नई दिल्ली की ओर से किया जा रहा है। इस कड़ी में रामपुर उपमंडल के अंतर्गत करीब सौ पंचायतों में इस कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। रविवार को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नाथपा झाकड़ी परियोजना के महाप्रबंधक संजीव सूद रहे। उनके साथ परियोजना के पीएस नेगी और अक्षय आचार्य भी उपस्थित रहे। इस दौरान मुख्य प्रवक्ता के रूप में विश्व हिंदू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं भारतीय धरोहर पत्रिका दिल्ली के विजय शंकर तिवारी रहे।

विजय शंकर तिवारी ने आहर-विहार एवं रोगचर्या के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह केवल रितु फलों का ही उपयोग करें और जीवन में नियमों का पालन जरूर करें। उन्होंने रोगचर्या के तहत लोगों को मधुमेह, खांसी-जुकाम व दमा, उच्च रक्तचाप, निम्न रक्त चाप, पाचन व पेट संबंधी रोग, जोड़ों का दर्द, मोटापा एवं दिल के रोगों के लक्षणों की जानकारी उपचार व बचाव के तरीके बताए।

इस दौरान नंद लाल शर्मा, देव कुमार नेगी, उमादत्त भारद्वाज, मोहन श्याम, मदन भारती, मनोज अग्रवाल, विजय गुप्ता, विनय शर्मा, कमल भारद्वाज, रीता बादल, शांता गुप्ता व प्रोमिला मेहता मौजूद रहीं।

Posted By: Jagran